tag:blogger.com,1999:blog-2911361780403920194.post8814761556460277196..comments2024-03-18T11:14:46.125+05:30Comments on ZEAL: स्त्री पुरुष मानसिकता एक विशेष पहलू पर --एक विमर्श !ZEALhttp://www.blogger.com/profile/04046257625059781313noreply@blogger.comBlogger52125tag:blogger.com,1999:blog-2911361780403920194.post-65593590131180530542011-06-04T14:25:44.878+05:302011-06-04T14:25:44.878+05:30माफ कीजिएगा में आप कि बातों से सहमत नहीं हूँ ,क्यू...माफ कीजिएगा में आप कि बातों से सहमत नहीं हूँ ,क्यूंकि मेरा मानना तो यह है कि पुरूष स्त्री के प्रति ज्यादा बड़े दिल वाले होते हैं अपनी स्कूल life और collage life से तो मुझे यही अनुभव हुआ है जिस तरह यह बात सच है कि एक स्त्री ही दूसरी स्त्री के दुख को उसके मन को जितनी अच्छी तरह समझ सकती है और कोई दूसरा नहीं समझ सकता ठीक उसी तरह यह बात भी उतनी ही सच है कि स्त्री ही दूसरी स्त्री कि सबसे बड़ी दुश्मन साबित होती है फिर उस के पीछे वजह चाहे कोई भी हो मेरे अनुभव के आधार पर तो में बस यही कहूँगी कि स्त्री कि दोस्ती से ज्यादा अच्छी मुझे एक पुरूष कि दोस्ती लगती है जो कि मुझे मेरे आज तक के अनुभव के आधार पर निश्चल लगती आई है फिर चाहे वो दोस्ती का रिश्ता हो या पति पत्नी का ऐसा मेरा मत है। धन्यवाद...Pallavi saxenahttps://www.blogger.com/profile/10807975062526815633noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-2911361780403920194.post-14171477682201037052011-06-02T18:02:06.260+05:302011-06-02T18:02:06.260+05:30दिव्या जी ,
जिन भी तीन लोगों का जिक्र आपने किया ...दिव्या जी ,<br /> जिन भी तीन लोगों का जिक्र आपने किया है , लगभग एक ही मानसिकता के लगते हैं | यहाँ ब्लाग जगत में या असल जिंदगी में , मैं तो सही को सही और गलत को गलत कहना ही जानता हूँ -उसमें पुरुष - स्त्री का कोई भेद नहीं |सुरेन्द्र सिंह " झंझट "https://www.blogger.com/profile/04294556208251978105noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-2911361780403920194.post-5693363004016823492011-06-02T17:27:40.301+05:302011-06-02T17:27:40.301+05:30TAZI POST PE TIPPANI BAND HAI......ACHHI BAAT HAI....TAZI POST PE TIPPANI BAND HAI......ACHHI BAAT HAI.......BUS 'NISWARTH PREM' PAR MERE DWARA KI<br />GAYI TIPPANI KO 'TAZI POST' KE LIYE CUT-PEST KAR RAHA HOON......<br /><br />MERE VICHAR SE....IS GUL AUR GULSHAN KO SAVARNE ME JITNI BHOOMIKA 'IRFAN' KI HAI OOTNI HI BALKI <br />OOS-SE KUCH ADHIK 'GULFAM' KI HI HAI...........<br /><br />SARE AANKARE IS GUL-GULSHAN PAR FAILE HUE HAIN...BUS STATICS BANA KAR EK BAAR DEKH LENE HAIN.......<br /><br /><br />bakiya, apke guruta, gambhirta evam shresthta par bal-man ki samvedanshilta....sahajta evam sarlta apna adhikar kar baithta hai...........<br /><br />mitra sugya ne man mohne wali baat kahi.......<br /><br />hamari hardik iksha ke 'ye gul...gulshan.......<br />gulfam/irfan se bhari rahe........<br /><br /><br />PRANAM.सञ्जय झाhttps://www.blogger.com/profile/08104105712932320719noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-2911361780403920194.post-64274786735640226712011-06-02T15:16:40.511+05:302011-06-02T15:16:40.511+05:30matlab....aajkal....aap to......kya kahen.......
e...matlab....aajkal....aap to......kya kahen.......<br />ekdum se hilerious post laga baithin hain.......<br /><br />baat aur vichar kuch bhi galat nahi hain.....aisa<br />hai.....ye vastavikta hai......kab..kaise aur kitna......ye sthan/kaal/patra ke hisab se badalta rahta hai...............<br /><br />pranam.सञ्जय झाhttps://www.blogger.com/profile/08104105712932320719noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-2911361780403920194.post-88243733228324179072011-06-02T15:06:28.947+05:302011-06-02T15:06:28.947+05:30आधी आबादी नास्तिक ही है....Divya ji! yah aap kaise...आधी आबादी नास्तिक ही है....Divya ji! yah aap kaise kah sakte hain, jo naastik dikhta hai wahi to sachha aastik hota hai.. dhongiyon ko kya aastik kaha jaayega? Ishwar ke satta ko nakkarne ki kisi mein himmat nahi, bhale ko kuch bole..Suyash Singhhttps://www.blogger.com/profile/03811601278076756923noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-2911361780403920194.post-58709607086015231302011-06-02T14:53:41.596+05:302011-06-02T14:53:41.596+05:30Generalizing it the way you have written could be ...Generalizing it the way you have written could be true 10 years back. Interaction between the sexes is quite mature now. The behavior and pattern has under gone a change. What you have said may not be true for the next generation that is coming down. Maybe the bloggers you are referring to could be of the earlier generation.AShttps://www.blogger.com/profile/10892518932463927338noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-2911361780403920194.post-79262697560513607392011-06-02T12:19:09.711+05:302011-06-02T12:19:09.711+05:30अच्छी रचना और विषय भी। बिल्कुल समझ नहीं पा रहा हूं...अच्छी रचना और विषय भी। बिल्कुल समझ नहीं पा रहा हूं क्या कहूं। अपने को तटस्थ रख नहीं पा रहा हूं, जो भाव आ रहे हैं, लगता है उससे लोग आहत होंगे। और मैं विवादों से दूर रहना चाहता हूं।महेन्द्र श्रीवास्तवhttps://www.blogger.com/profile/09549481835805681387noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-2911361780403920194.post-44877307483161964122011-06-02T11:33:45.112+05:302011-06-02T11:33:45.112+05:30एक मान्यता के अनुसार स्त्री और पुरुष एक ही ऑ...एक मान्यता के अनुसार स्त्री और पुरुष एक ही ऑक्टोपस के अलग किये हुए भाग है , अतः एक दूसरे के पूरक भी . यह तर्क भी मान्य है कि स्त्री अपने आप में पूर्ण है , जबकि पूर्ण होने के लिए पुरुष को स्त्री का, साथ , संगति व support चाहिए ही. मानसिकता में अंतर भी समझ में आता है. आदर्श स्थिति तो स्त्री सुलभ तथा पुरुषोचित गुणों के समावेश से ही बनेगी. <br />अपने प्रिय कवि दिनकर जी की कही बात याद आती है ;<br /> <br />मर्दाना मर्दों और औरतानी औरतों ने सब हिसाब बिगाड़ रखा है <br />मज़ा तो तब है जब मर्द कुछ औरताना और औरत कुछ मर्दाना हो. <br /><br />विषयांतर यदि हो गया हो तो क्षमा प्रार्थी हूँ !aarkayhttps://www.blogger.com/profile/04245016911166409040noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-2911361780403920194.post-6375563694297633582011-06-02T11:20:44.936+05:302011-06-02T11:20:44.936+05:30आपके व्यक्तिगत विचार हैं, सर्वमान्य नहीं हो सकते,आपके व्यक्तिगत विचार हैं, सर्वमान्य नहीं हो सकते,पी.एस .भाकुनीhttps://www.blogger.com/profile/10948751292722131939noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-2911361780403920194.post-91045351710682362302011-06-02T09:51:13.121+05:302011-06-02T09:51:13.121+05:30अपवाद होते है और यहाँ कुछ जादा ही मिलते है .... :)...अपवाद होते है और यहाँ कुछ जादा ही मिलते है .... :)...Coralhttps://www.blogger.com/profile/18360367288330292186noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-2911361780403920194.post-63839518584884645582011-06-02T09:38:29.735+05:302011-06-02T09:38:29.735+05:30very nice postvery nice postsmshindi By Sonuhttps://www.blogger.com/profile/02157490730225902218noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-2911361780403920194.post-14489896202456550412011-06-02T09:24:35.347+05:302011-06-02T09:24:35.347+05:30bahut vicharniye lekh hai.yahan na jaane kitne doh...bahut vicharniye lekh hai.yahan na jaane kitne dohri mansikta vaale log mil jayenge.mukhya karan hai male ego.isse vo stri ka takraav sahan nahi kar paate.any way time is changing...keep writing.god bless you.Rajesh Kumarihttps://www.blogger.com/profile/04052797854888522201noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-2911361780403920194.post-5445936740600809522011-06-02T09:19:30.927+05:302011-06-02T09:19:30.927+05:30सूक्ष्म मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण आपके आलेखों में देख...सूक्ष्म मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण आपके आलेखों में देखने को मिलता है.समाज में मान्यताओं के चलते बहुत सी कुरीतियों की जड़ें अभी भी बहुत गहरी हैं.धीरे-धीरे खोखली होंगी.खोखली होती भी जा रही हैं.शिक्षा,अधिकार और कर्त्तव्य का ज्ञान बहुत जरुरी है.उचित नेतृत्व का अभाव भी रहा है.धीमी गति से ही सही,बदलाव तो आ रहा है.Sapna Nigam ( mitanigoth.blogspot.com )https://www.blogger.com/profile/00012875891407319363noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-2911361780403920194.post-27059429162217466322011-06-02T09:05:27.154+05:302011-06-02T09:05:27.154+05:30बहुत बढ़िया और सटीक लिखा है आपने! मैं आपकी बातों स...बहुत बढ़िया और सटीक लिखा है आपने! मैं आपकी बातों से सहमत हूँ!Urmihttps://www.blogger.com/profile/11444733179920713322noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-2911361780403920194.post-78233702866114721552011-06-02T06:56:43.495+05:302011-06-02T06:56:43.495+05:30majority ki phikr mat karna bas likhte rahna ........majority ki phikr mat karna bas likhte rahna ..........Sumanhttps://www.blogger.com/profile/02336964774907278426noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-2911361780403920194.post-81495125182379688112011-06-02T03:28:00.814+05:302011-06-02T03:28:00.814+05:30व्यक्ति द्वन्द में रहता है, प्रवृत्ति चाहता है या ...<i>व्यक्ति द्वन्द में रहता है, प्रवृत्ति चाहता है या निवृत्ति। तटस्थ रहना मन का स्वभाव ही नहीं । <br />इस लाख टके की टिप्पणी को मेरा दो कौड़ी का समर्थन !<br /><br />और.. ऎसे आसान विश्लेषण को मेरा नमन ...<br />अगर कोई आपके आलेखों के तारीफ के पुल बाँध रहा हो..फिर वो भले ही आपके किसी अजीज़ मित्र को गालियाँ दे दे. वो आपका प्रिय बना रहता है क्यूंकि दोस्ती के ऊपर प्रशंसात्मक टिप्पणियां भारी पड़ती हैं. <br /><br />थैंक गॉड, कि मैं 22 पसेरी में नहीं गिना गया !:-)<br /></i>डा० अमर कुमारhttps://www.blogger.com/profile/09556018337158653778noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-2911361780403920194.post-6015383188831829552011-06-01T23:08:26.666+05:302011-06-01T23:08:26.666+05:30पता नहीं, इस मामले में मैं हमेशा भ्रमित रहता हूं.....पता नहीं, इस मामले में मैं हमेशा भ्रमित रहता हूं..भारतीय नागरिक - Indian Citizenhttps://www.blogger.com/profile/07029593617561774841noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-2911361780403920194.post-54368056476024125052011-06-01T22:23:44.984+05:302011-06-01T22:23:44.984+05:30सब धान २२ पसेरी नहीं होता इसलिए सभी पुरुष अथवा स्त...सब धान २२ पसेरी नहीं होता इसलिए सभी पुरुष अथवा स्त्री एक जैसे नहीं होते , अपवाद तो होता ही है । aur yahi sabse mukhy baat hai.mridula pradhanhttps://www.blogger.com/profile/10665142276774311821noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-2911361780403920194.post-4879411041560005002011-06-01T21:18:37.113+05:302011-06-01T21:18:37.113+05:30बहुत सुन्दर अभिव्यक्ति!
प्रशनों का उत्तर नहीं सूझ ...बहुत सुन्दर अभिव्यक्ति!<br />प्रशनों का उत्तर नहीं सूझ रहा है!डॉ. रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'https://www.blogger.com/profile/09313147050002054907noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-2911361780403920194.post-34934334197563868092011-06-01T21:07:57.675+05:302011-06-01T21:07:57.675+05:30पुरुष और स्त्री का भेद न केवल प्राकृतिक है, बल्कि ...पुरुष और स्त्री का भेद न केवल प्राकृतिक है, बल्कि शारीरिक,मानसिक,भावनात्मक और वैचारिक भी है। स्त्री जैविक रूप से संतुलित है...उसमें हर तल पर एक संतुलन दिखाई पड़ता है।इसलिए उसमें कोमलता सहज है। पुरुष जैविक दृष्टि से असंतुलित है,इस असंतुलन के कारण ही उसका मानसिक,भावनात्मक और वैचारिक स्तर एक अलग ही ढ़ग का है। संघर्ष उसकी प्रकृति में है, सुकून उसे केवल तब हासिल होता है,जब वह बुद्धत्व या संबोधि को प्राप्त होता है। इसीलिए पुरुष सत्य की खोज में जंगलों में जाता रहा है। स्त्री को कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है। वह सहज ही संतुलन बनाए रखना जानती है। स्त्री और पुरुष की तुलना करना प्रकृति को नकारना होगा।मनोज भारतीhttps://www.blogger.com/profile/17135494655229277134noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-2911361780403920194.post-35124032164059442432011-06-01T20:49:42.894+05:302011-06-01T20:49:42.894+05:30हरी अनंत हरी कथा अनंता..इतने विचारों के क्षीरसागर ...हरी अनंत हरी कथा अनंता..इतने विचारों के क्षीरसागर में खो गए इस विषय पर मेरे विचारआशुतोष की कलमhttps://www.blogger.com/profile/05182428076588668769noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-2911361780403920194.post-57892217607597977042011-06-01T20:36:41.725+05:302011-06-01T20:36:41.725+05:30स्त्री और पुरुष की मानसिकता में यह अंतर प्राकृतिक ...स्त्री और पुरुष की मानसिकता में यह अंतर प्राकृतिक है। इस संदर्भ में आपकी विवेचना सही प्रतीत होती है।महेन्द्र वर्माhttps://www.blogger.com/profile/03223817246093814433noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-2911361780403920194.post-58040033937468462242011-06-01T20:27:52.508+05:302011-06-01T20:27:52.508+05:30mam is bare me me kuch kaha nahi sakta kyunki abhi...mam is bare me me kuch kaha nahi sakta kyunki abhi meri mansikta itni viksit nahi hui hai in mamlo me. or na hi kabhi mahsus kiya hai.... me to yahi kah sakta hun ki har admi or orat ek jese nahi hote............. mam kafi dino baad apke blog par aaya hun , sory.....<br />jai hind jai bharatSAJAN.AAWARAhttps://www.blogger.com/profile/10975214181930047006noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-2911361780403920194.post-13111913309366081252011-06-01T19:58:13.910+05:302011-06-01T19:58:13.910+05:30अच्छा विमर्श चल रहा है , निष्कर्ष का इंतजार करता ह...अच्छा विमर्श चल रहा है , निष्कर्ष का इंतजार करता हूँ . पुरुषोचित और स्त्रियोचित गुणों के बारे में काफी कुछ पढने और गुनने को मिला .ashishhttps://www.blogger.com/profile/07286648819875953296noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-2911361780403920194.post-1378822220624799262011-06-01T19:55:15.783+05:302011-06-01T19:55:15.783+05:30I agree with the comment of Jyoti Mishra ji.I agree with the comment of Jyoti Mishra ji.Kunwar Kusumeshhttps://www.blogger.com/profile/15923076883936293963noreply@blogger.com