Saturday, October 9, 2010

पुरुष बनकर तुम्हें समझना चाहती हूँ...

एक दिन समीर ने पुछा , " यदि इश्वर तुमसे कोई वरदान मांगने को कहें, तो क्या मांगोगी? " मैंने कहा - मैं कहूँगी दुसरे जन्म में मुझे पुरुष बना दे । क्यूंकि स्त्री होकर स्त्रियों के दुःख दर्द तो बहुत देखे और बाँचे भी , लेकिन पुरुषों के दुःख क्या हैं ये जानना चाहती हूँ अब। समीर ने कहा - " पागल हो गयी हो ?, मेरा क्या होगा तुम पुरुष हो गयी तो ? " मैंने कहा तुम स्त्री बन कर आना। इस जन्म में एक -दुसरे को सिर्फ चाहा है। अगले जन्म में समझेंगे। " एक उम्र तो छोटी है किसी को समझने के लिए।

एक स्त्री जो पुरुष को जन्म देती है उसका ये फ़र्ज़ है की पुरुष को समझे करीब से। सृष्टिकरता है , रचयिता है , जन्म देने वाली है , तो फिर एक स्त्री को हर पुरुष के लिए ममत्व रखते हुए उसके दुखों को जानना चाहिए और उसका निवारण करना चाहिए। यदि पुरुष प्रसन्न रहेगा , तभी तो अपनी माँ, बहन , बेटी पत्नी और मित्र को प्रसन्न रख सकेगा।

मुझे लगता है पुरुष कहीं न कहीं उदास है। परेशान है, और उसके कुछ दुःख हैं। इश्वर ने पुरुष को शारीरिक रूप से ज्यादा शक्तिशाली बनाया , लेकिन मन को उतना ही कोमल बनाया। पुरुष अपनी पूरी उम्र एक स्त्री को , चाहे वो माँ हो या पत्नी या फिर बहन, उसे खुशियाँ देने की कोशिश करता है। अपनी किसी भी परेशानी को आसानी से स्त्री के साथ नहीं बांटता । शायद इसका कारण यही है की वो स्त्री से अपनी परेशानी कहकर उसे दुखी नहीं करना चाहता। उसके इस कृत्य में पुरुष का त्याग छुपा है।

बचपन में हर लड़की अपने भाई की छत्रछाया में खूब आनंद उठती है। भाई का साथ होने से एक स्त्री को कहीं भी भय नहीं लगता। भाई साथ है तो एक स्त्री निश्चिन्त रहती है। शायद रक्षा-बंधन जैसे त्यौहार जिसमें बहन एक प्रेम का धागा बांधकर भाई से अपनी रक्षा का वचन लेती है। एक भाई बहन के किये करुणा भाव रखते-रखते , इस पृथ्वी पर समस्त स्त्री के लिए ऐसे ही प्रेम और करुणा का भाव रखने लगता है। वो बहन के साथ-साथ, माँ का भी ध्यान रखने लगता है, जब विवाह करता है तो पत्नी की हर ख़ुशी उसकी जिम्मेदारी है, ये एहसास उसे सतत बना रहता है।

एक पिता अपनी लाडली बेटी के क्या-क्या कष्ट नहीं उठाता। बेहद नाज़ के साथ अपने बेटी को पालता है, शिक्षा और संस्कार देता है । सारी उम्र अपनी बेटी की खुशियों की कामना करता है । आंसुओं में भीग कर अपनी लाडली बेटी को विदा कर देता है । इस उम्मीद के साथ की इसका पति भी मेरी बेटी को इतने ही मान और दुलार के साथ रखेगा। दायित्व का भार पति पर आ जाता है।

पति भी उन आंसुओं की बेला में एक पिता और एक भाई को जब रोते देखता है, जो उसमें भी उस करुणा और प्रेम की और वृद्धि हो जाती है , जो उसे सतत उसके कर्तव्य का बोध कराती है। पाणिग्रहण के बाद एक पुरुष और भी जिम्मेदार हो जाता है , उस पर बहन, माँ के अतिरिक्त अब एक पत्नी की भी जिम्मेदारी आ जाती है। समय के साथ जीवन में जब एक बेटी आती है , तो पिता के दिल की बेहद कोमल भावनाएं आकार लेने लगती हैं।

अपने पापा की लाडली होने के कारण पिता का प्यार बहुत मिला। पूरी जिंदगी कष्ट में रहते हुए भी उन्होंने अपने सामर्थ्य से ज्यादा महंगी शिक्षा हम भाई बहनों को दी। हर क्षेत्र में आगे रहने को प्रेरित किया। अपनी बेटी की छोटी-छोटी उपलब्धियों में पिता को बहुत खुश होते देखा। बैंक की नौकरी मैं छोट-छोटे कस्बों में पोस्टिंग होते हुए भी उन्होंने अपनी पत्नी और बच्चों को एक बड़े शहर में रखकर अपने परिवार को सर्व सुख और उच्च शिक्षा मुहैय्या कराई। हफ्ते में मात्र २४ घंटों के लिए घर आना और आते ही अपने चारों बच्चों को पढ़ाने बैठ जाना , उनके पितृ प्रेम की मिसाल है और एक पुरुष के अन्दर , एक बेहद प्रेम करने वाले वाले ह्रदय की। माँ की मृत्यु के बाद , बूढ़े पिताजी अब माँ और बाप दोनों का दायित्व निभा रहे हैं। फ़ोन पर बात करती हूँ तो कभी भी अपने कष्टों का जिक्र नहीं करते , सिर्फ हमारे बारे में ही चिंतित रहते हैं । वो जानते हैं की हमें उनके मार्ग-दर्शन की हमेशा ज़रुरत रहेगी।

एक भाई के साथ लड़ते-झगड़ते कब बड़ी हो गयी पता ही नहीं चला। भैया ने हमेशा ऊपर उठने में मदद की। मेरा अंतर्मुखी स्वभाव होने कारण कहीं आना-जाना , लोगों से मिलना अच्छा नहीं लगता था। भाई ने मुझमें आत्मविश्वास जगाया। भाई ने कहा हर लड़की को ड्राईविंग सीखनी चाहिए, और तभी मैंने ड्राईविंग भी सीखी। जब मैं मेडिकल की तैय्यारी कर रही थी और रात-रात भर पढाई करती थी तो सभी मेरी मिसाल देते थे -लेकिन सिर्फ मेरा भाई ही था जो ये कहता था--" और पढो , इतनी कम पढाई से किसी का सेलेक्शन नहीं होता "। आज विदेश में इतनी दूर हूँ फिर हमारी सुरक्षा और खुशहाली की हर पल कामना करने वाले पिता और भाई का पुरुष ह्रदय स्तुत्य है।

विवाहोपरांत पति के का प्यार हर सौभाग्यशाली स्त्री को मिलता है। एक पुरुष जिसके लिए सबसे ज्यादा करता है , वो उसकी पत्नी ही तो होती है। बाकी सभी सम्बन्ध इसके आगे गौड़ हो जाते हैं। एक पति जो भी कमाता है अपनी पत्नी के हाथ पर रख उसे जो ख़ुशी होती है उसे उसकी पत्नी भी अक्सर समझ नहीं पाती। अपनी पत्नी को दुनिया की समस्त खुशियाँ दे देना चाहता है वो। एक पति चाहता है कि उसकी पत्नी को घर और समाज सभी जगह बहुत इज्ज़त मिले। अपनी पत्नी कि उपलब्धियों से एक पति गर्व से फुला नहीं समाता है। २००६ में जब डाक्टर्स-डे पर मुझे विशष्ट चिकित्सा-सेवा सम्मान मिला था तो विशाल जन समुदाय के बीच दर्शक-दीर्घा में अपने पति को गर्व से प्रफुल्लित पाया था। मुझे ज़रा सा भी दुःख होता है तो समीर बेहद दुखी हो जाते हैं। इसलिए मैंने ही दुखी होना छोड़ दिया। क्यूंकि पुरुष के कोमल ह्रदय का दुःख देखकर नारी का भी कोमल ह्रदय दुखी होता है।

जीवन में आये बहुत से पुरुष जो कभी भाई , कभी मित्र और कभी शुभचिंतक के रूप में मिले , उनसे भी बहुत प्यार मिला और बहुत कुछ सीखा । उनके अन्दर के भावुक पुरुष को नमन।

इश्वर ने बनाया ही स्त्री और पुरुष को प्रेम करने के लिए है। ये प्रेम ही हर रिश्ते का आधार है। प्रेम का हर रूप स्तुत्य है। हे पुरुष तुम स्वयं को इतना कठोर मत दिखाओ, मैं जानती हूँ तुम स्त्री से भी ज्यादा भावुक हो। और मैं तुम्हें प्यार करती हूँ, एक माँ बनकर, एक बहन बनकर, एक पत्नी और एक प्रेयसी बनकर।

1,184 comments:

1 – 200 of 1184   Newer›   Newest»
Bhushan said...

आपके आलेख को बहुत ध्यान से पढ़ा. मैंने इसे इस तरह समझा है कि विश्व में दो ही वर्ग हैं जिनका आपने उल्लेख किया है. इन्हीं दो में झगड़े होते हैं- अधिकार के. इन्हीं के प्रेम से संसार सृजन होता है. दोनों एक दूसरे को ढूँढते हैं. दूसरे को स्वयं में देखने का प्रयास भी करते हैं.

आपका आलेख सभी को अच्छे संबंधों का संदेश दे गया है.

Dr.J.P.Tiwari said...

संवेदना के इस दर्द को
सृजन के इस मर्म को,
क्या कभी समझेगा यह जमाना?
ये हृदयहीन लोग पाषाण पुरुष
कवि और चिन्तक की कराह पर,
दिल की करुण आह पर
वाह वाह करते है.
फिर भी हौसला तो डेको
अंडे पड़ें या टमाटर
ये चिन्यक अपनी बात
कहने से कब डरते हैं ?

ethereal_infinia said...

Dearest ZEAL:

Nice write-up.


Arth Desai

सतीश सक्सेना said...

कमाल की समझ और ईमानदारी...आश्चर्यचकित हूँ !

S.M.MAsum said...

मैंने कहा तुम स्त्री बन कर आना। इस जन्म में एक -दुसरे को सिर्फ चाहा है। अगले जन्म में समझेंगे। अच्छी प्रतुती

ashish said...

पुरुषो के वाह्य कठोर आवरण के पीछे एक संवेदनशील और कोमल दिल छुपा होता है , इसको महसूस एक बहन , बेटी या पत्नी के रूप में ही किया जा सकता है . आप संवेदनशील विषयों पर बड़ी आसानी से अपने भावो को शब्द दे जाती है . आभार .

राजीव सिंह said...

शायद आप खुशनसीब हैं....

'उदय' said...

... अब क्या कहें ... बेहद प्रसंशनीय अभिव्यक्ति!

मनोज कुमार said...

आज तो आपके इस आलेख पर आपको नमन! पुरुष स्त्री संबंध को समर्पित इस पोस्ट को पढने के बाद इतना कहना है कि
आंख और हाथ का बस इतना फलसफा है।
समझो तो ठीक वरना हर मौसम ख़फ़ा है।

और यह तो शक्ति की आराधना का अवसर है और नारी शक्ति का प्रतीक ही नहीं शक्ति ही हैं।
बहुत अच्छी प्रस्तुति।
या देवी सर्वभूतेषु शक्तिरूपेण संस्थिता।
नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:।।
नवरात्र के पावन अवसर पर आपको और आपके परिवार के सभी सदस्यों को हार्दिक शुभकामनाएं और बधाई!

फ़ुरसत में …बूट पॉलिश!, करते देखिए, “मनोज” पर, मनोज कुमार को!

Shekhar Suman said...

ना जाने क्यूँ ये पढने के बाद आखों में आंसू आ गए हैं... क्या लिखूं कुछ समझ में नहीं आ रहा...इसलिए विस्तृत टिप्पणी बाद में करूंगा..

यशवन्त माथुर said...

बहुत ही भावुक कर देने वाला आलेख.कोई तो है जो इस तरह भी सोचता है.
आप जो भी लिखती हैं दिल से लिखती हैं और अच्छा लिखती हैं.

प्रवीण त्रिवेदी ╬ PRAVEEN TRIVEDI said...

सच है !!

प्रतिभा सक्सेना said...

बहुत बड़े सच को वाणी दी है आपने .मन से हर नारी यह अनुभव करती है इसीलिए सबको अपना प्यार दे पाती है.
शिथिल संवेदनाओं को सचेत करती हुई यह पोस्ट अच्छी लगी !

sanjay said...

......
......
......

no comments...

navratraki subhkamnaye :

p r a n a m.

हिज(ड़ा) हाईनेस मनीषा said...

दिव्या बहन,आपको अभी तक स्त्री-पुरुष,भाई-बहन के बारे में लिखते देख रही हूँ। क्या कभी लैंगिक विकलाँगता से जन्मा वो प्रतिबंध महसूस करा है जिसके होने से सारे संबोधन और रिश्ते कुंठित व निरर्थक होकर रह जाते हैं। आपकी पिछली पोस्ट भी देखी लेकिन मूलाँकों में किस मूलाँक को अपना बताऊं??आज जानबूझकर आपके पाठकों को हमारे ब्लॉग अर्धसत्य(दुनिया का पहला हिजड़ों का,हिजड़ों के द्वारा,हिजड़ों के बारे में चलाया जाने वाला ब्लॉग जिसे हमारे भाई का समर्थन व मार्गदर्शन प्राप्त है पर ले जाना चाहती हूँ।
यदि बड़ी बहन की ये हरकत बुरी लगे तो माफ़ करना क्योंकि मैं ये बाहक़ कर रही हूँ
सादर
मनीषा नारायण

आशीष मिश्रा said...

बहोत ही भावनात्मक लेख

अजय कुमार said...

सुंदर , सारगर्भित लेख । दोनों एक दूसरे के पूरक हैं ,यह भी सत्य है ।

P S Bhakuni (Paanu) said...

नवरात्र के पावन अवसर पर आपको और आपके परिवार के सभी सदस्यों को हार्दिक शुभकामनाएं और बधाई!

Shekhar Suman said...

दिव्या जी,,,

आपने पुरुषों का दर्द समझने की कोशिश की है, जानकर अच्छा लगा.... आज जब सब स्त्रियों के सशस्त्रीकरण और उनके अधिकारों की बात कर रहे हैं, तो हमें जैसे भूल ही गए हैं...

हमारी परेशानियों की कोई बात ही नहीं करता.. सारे के सारे पुरुषों के ऊपर स्त्रियों के शोषण करने का इलज़ाम लगा दिया गया है जैसे..

क्या रिश्तों की परिभाषा में कहीं भी फिट नहीं होते हम....???


आपने उन सारे रिश्तों को दृष्टिपटल पर रखा है, इसके लिए सारे पुरुष समाज की तरफ से आपको धन्यवाद करता हूँ....

अविवाहित हूँ तो पति का रिश्ता नहीं निभाया अभी, इसी तरह पिता का किरदार भी अनछुआ है ...

और सबसे भावुक कर दिया भाई वाले रिश्ते ने..मेरी कोई बहन नहीं है और इस दुनिया में सबसे ज्यादा उसी की कमी खलती है...जब भी कभी कहीं भाई-बहन के रिश्ते की बात होती है तो अनायास ही आँखें नम हो जाती हैं....

हालाँकि इन बहुत सारे रिश्तों को महसूस नहीं कर पाया हूँ लेकिन उसकी महत्वता समझ सकता हूँ...

Asha said...

nice article .
Asha

प्रमोद ताम्बट said...

nice article .

Pramod Tambat
Bhopal
www.vyangya.blog.co.in
http://vyangyalok.blogspot.com
व्यंग्य और व्यंग्यलोक
On Facebook

डा. अरुणा कपूर. said...

सही कहा आपने दिव्या!...पुरुष की व्यथा को समझने के लिए स्त्री को चाहिए कि ...खुद को उसकी जगह पर रखा कर देखें!

mahendra verma said...

दिव्या जी,
मेरी राय में यह दुनिया का पहला आलेख है जिसमें एक नारी के द्वारा पुरुषों के प्रति इतनी आत्मीयता से सदाशयता अभिव्यक्त की गई है। जब सम्पूर्ण विश्व नवरात्रि के दिनों में नारीशक्ति की अर्चना कर रहा है, तब आप के द्वारा पुरुष के मनोभावों का इतनी कोमलता से विश्लेषण करना हृदय को अभिभूत करता है।
सही कहा है आपने-‘ईश्वर ने पुरुष को शारीरिक रूप से ज्यादा शक्तिशाली बनाया, लेकिन मन को उतना ही कोमल बनाया।‘ प्रायः पुरुष का मन नारियल के समान होता है, बाहर से कठोर किंतु भीतर से तरल। मैंने अनेक पुरुषों को बेटी की विदाई पर फूट-फूट कर रोते हुए देखा है। मेरा अनुभव है कि पुरुष का यह दुख केवल मन की सतह से नहीं अपितु हृदय और आत्मा की गहराइयों से झरता है। ज्यादातर पुरुष अपना दुख व्यक्त नहीं कर पाते और भीतर ही भीतर घुटते रहते हैं इसीलिए वे अवसादग्रस्त भी अधिक होते हैं।
आपने अपनी प्रोफाइल में रुचियों के अंतर्गत लिखा है-‘READING HUMAN MIND‘- आपके आलेख इसे सिद्ध करते हें। हिंदी की एक प्रसिद्ध साहित्यकार हुई हैं- शिवानी जी। इन्होंने अपनी कहानियों में पुरुष पात्रों की कोमल मनोस्थितियों का जैसा चित्रण किया है उससे लगता है कि वे पुरुष के अंतर्मन में प्रवेश कर उसके सभी पर्तों को एक-एक कर पढ़ती रही हैं। एक नारी होते हुए भी पुरुष मन को समझने की अद्भुत क्षमता थी उनमें। ऐसी ही क्षमता मुझे आपमें दिखाई देती है।
अपवाद तो हर क्षेत्र में होते हैं, सभी पुरुषों का अंतर्मन कोमल नहीं होता। फिर भी यह सच है कि हर पुरुष के भीतर नारीत्व का कमोबेश अंश अवश्य होता है। यह तथ्य नारियों के लिए भी लागू होता है। अगले जन्म में पुरुष होने की कामना आपकी विलक्षण सोच को प्रदर्शित करता है। आप इसी तरह लिखती रहें और मानव समाज को अपने अनुकरणीय विचारों से पोषित करती रहें।
thanks
- महेन्द्र

सुज्ञ said...

जिन भावों को पुरूष होकर भी हम टटोल तक न पाये,
आपने उन अनुभुतियों की थाह में गोते लगवाये।
आपकी प्रसंसा के लिये निशब्द सा……

प्रवीण पाण्डेय said...

पुरुष बनने के बाद समझने की शक्ति ही कहाँ रहती है?

जयकृष्ण राय तुषार said...

very nice mam sundar blog badhai

देवेन्द्र पाण्डेय said...

निर्मल आत्मकथ्य।
..जो जहाँ है, वहीं दूसरे के प्रति ईमानदार रहे तो यही बहुत है।

सम्वेदना के स्वर said...

प्रवीण पाण्डेय जी की बात से सहमत।

इसी जन्म में हम अपने भीतर के मनुष्यत्व को जाने, स्त्री और पुरुष होना सिर्फ प्राकृतिक सन्दर्भ में है या physiological sense में है। SOCIAL CONDITIONING के कारण स्त्री-पुरुष का यह बेमतलब का विभेद है।
-चैतन्य

anshumala said...

जान कर अच्छा लगा की आप के जीवन में भी मेरी तरह हमेसा सपोर्टिंग पुरुषो का साथ रहा है उनका प्यार मिला पर उस प्यार के कारण कभी आँखों पर इतना धुंध नहीं छाया की बाहर की सच्चाई ना देख सकू | पुरुष को समझने के लिए पुरुष नहीं आप को नारी ही बने रहना होगा एक नारी जितने अच्छे से अपने पिता भाई पति और बेटे को समझ सकती है उतना वो खुद को भी नहीं समझ सकते है और ये बात वो भी अच्छे से जानते है | ये पूरी पोस्ट आप ने नारी के रूप में ही लिखी है और सारी टिप्पणी देख कर आप समझ सकती है की आप उनको कितने अच्छे से समझ रही है | कुछ नारिया उन्हें अच्छे से समझती है इसलिए चुप रहती है और कुछ उन्हें अच्छे से समझने के बाद ये समझ जाती है की उनको कैसे समझाना है |

@पुरुष बनने के बाद समझने की शक्ति ही कहाँ रहती है?

प्रवीण जी की बात से सहमत हु |

Ankit.....................the real scholar said...

:)

चलिए ब्लॉग की दुनिया में किसी ने तो 'हमारे दर्द' को भी समझा

परमजीत सिँह बाली said...

बहुत भावपूर्ण आलेख लिखा है। ज्यादातर परिवार मे पुरूष का ऐसा ही व्यवाहर होता है। लेकिन सामाजिक ताना बाना ऐसा बना दिया गया है कि पुरूष की छवि बहुत कमजोर नजर आती है। एक बढ़िया व भावपूर्ण आलेख के लिये बहुत बहुत बधाई।

डॉ. नूतन - नीति said...

दिव्या जी बहुत सुन्दर लिखा है आपने...

Anu Singh said...

इस जन्म में एक-दूसरे को चाहा है। अगले में समझेंगे। कितनी सही बात है। अक्सर मैं भी ऐसा ही सोचती हूं अपने पति के लिए। कितनी ईमानदारी से लिखा है आपने। वाकई, स्त्री होकर ये मान लेना कि हर रूप में पुरुष की ज़रूरत है बहुत हिम्मत की बात है। वरना हम सब तो अक्सर अपने अहं ही ढोते रह जाते हैं बस।

वन्दना said...

दिव्या जी
पुरुष ह्रदय पर आज तक बहुत कम लिखा गया है और आपने बेहद सहजता से बिल्कुल सही बात कह दी…………॥बहुत सुन्दर आलेख्।

Vijai Mathur said...

Diviyaji,
Saral shabdon me goodh abhivyakti ke liye badhai.

चला बिहारी ब्लॉगर बनने said...

.
दिव्या बहन... इस विषय पर पक्का मुसलमान हूँ मैं... जीवन समाप्त हो गया तो इंतज़ार करूँगा उस घड़ी का जब ख़ुदा बंदे से ख़ुद पूछे, बता तेरी रज़ा क्या है… हाँ ख़ुद को तीन माताओं का पुत्र कहता रहा हूँ..इसलिए अगर दूसरा जनम कम्पल्सरिली लेना ही पड़े तो कहुँगा कि कुछ भी बना दो, स्त्री या पुरुष, बस जन्म मुझे मेरी इस जन्म की पत्नी की कोख से मिले... तुझसे जन्मूँ तभी निजात मिले!!
.

गिरधारी खंकरियाल said...

आपके लेख को पढ़ कर आत्मीयता की गहराईयों में गोते लगने लगे . आज जब नवरात्री पर पूरा देश माँ की पूजा कर रहा है वही शक्ति दायनी , माँ, बहन , पत्नी सभी कुछ है उसी नारी की अर्चना की जा रही है इस सामयिक स्थिति में आपका लेख पुरुष को समर्पित भावना और संबधों की गहराईयों तक पहुचता है . मुझे इस बात की प्रसन्ता है की मेडिकल व्यवसाय का आधुनिक व्यक्ति इतनी संवेदन शीलता को भी रखता है . क्योंकि अक्षर पुरुष के खिलाफ ही लिखा जाता रहा है तथा कथित राजनितिक लेखको और अधिकारवादी धारणा ने पुरुष और महिला के बीच की खाई को बढ़ाया है किन्तु आपके लेखन से उस मार्मिकता और ममत्व को बल मिलता है जो क़ि प्राकृतिक रूप से निर्धारित है . मैं ऐसी माँ , बहन और पत्नी को प्रणाम करता हूँ .

नवरात्री क़ि शुभकामनायें .

वाणी गीत said...

Nice Post ...
नवरात्र की बहुत शुभकामनायें ...!

कुमार राधारमण said...

स्त्री और पुरुष प्राकृतिक रूप से ही एक दूसरे के पूरक हैं। कृत्रिम वजहों से,उनके बीच के संबंध भिन्न-भिन्न स्वरूपों में दिखते हैं। ईश्वर सबको वैसे संबंध दे,जिसकी चर्चा आपने सविस्तार की है।

Apanatva said...

very nice post.

sanjay said...

......
......
......

no comments...

navratraki subhkamnaye :

p r a n a m.
दिव्या बहन... इस विषय पर पक्का मुसलमान हूँ मैं... जीवन समाप्त हो गया तो इंतज़ार करूँगा उस घड़ी का जब ख़ुदा बंदे से ख़ुद पूछे, बता तेरी रज़ा क्या है… हाँ ख़ुद को तीन माताओं का पुत्र कहता रहा हूँ..इसलिए अगर दूसरा जनम कम्पल्सरिली लेना ही पड़े तो कहुँगा कि कुछ भी बना दो, स्त्री या पुरुष, बस जन्म मुझे मेरी इस जन्म की पत्नी की कोख से मिले... तुझसे जन्मूँ तभी निजात मिले!

ACTUALLY I HAVE NO COMMENT ON SO MUCH SENSIBLE
POST BUT NOW THE ABOBE LINE OF SALIL BHAIJEE
COMPLITING THE SAME.....NOW THE POST IS COMPLETE
(IN MY VEW).

A GREAT RESPECT TO ALL WHO IS HERE.......

PRANAM.

प्रतुल वशिष्ठ said...
This comment has been removed by the author.
विरेन्द्र सिंह चौहान said...

शानदार पोस्ट.....

G Vishwanath said...

दिव्याजी,

मार्मिक लेख।
सामयिक भी।
हाल ही में "स्त्री" पर शेखर सुमन का पोस्ट पढा।
शेखर स्त्रीयों के गुण गा रहे हैं और आप मर्दों के!
(क्या कोई secret reciprocal arrangment या understanding है आप के बीच? बुरा मत मानिए, मजाक कर रहा हूँ)

स्त्री पुरुष के बीच यह आपसी सौहार्द हर जगह, हर समुदाय में, हर समय और काल में बना रहे।
With this touching write up you have made it clear that you are not a card-carrying and hostile, bra-burning feminist spewing venom on the male of the species but a mature and understanding human being, which we all are, after all.

I am happy to read the comments also. May this blog prosper and your readership increase a hundred fold in the days to come.

I look forward to several such thoughtful, mature and readable postings from you in the future.

नवरात्रि के अवसर पर आपको, आपके परिवार को और आपके सभी पाठकों को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं।

जी विश्वनाथ

संजय भास्कर said...

दिव्या जी बहुत सुन्दर लिखा है आपने...

G Vishwanath said...

Diyvaji,

In some blogs, there is a facility to forward to the reader by email, all comments posted after the reader has posted his comment.

Can you introduce this here also?

That way I need not check your blog site again and again to read the comments. I find that many times, the comments are equally interesting to read and follow.

Regards
G Vishwanath

Kailash C Sharma said...

पुरुष के मनोभावों और प्रकृति को आपने इतनी गहराई से महसूस और व्यक्त किया , वह सराहनीय है...बहुत सुन्दर और दिल को छू लेनेवाली पोस्ट...बधाई....

संगीता स्वरुप ( गीत ) said...

बहुत अच्छी और संतुलित पोस्ट ....

cmpershad said...

`" मैंने कहा तुम स्त्री बन कर आना। इस जन्म में एक -दुसरे को सिर्फ चाहा है। अगले जन्म में समझेंगे। "

तो एक और जनम लेना होगा ब्याह रचाने के लिए... ये हुई न जनम-जनम के फेरे :)

Udan Tashtari said...

इसे पढ़ लिजियेगा..समीर ने ही कहा है :)...बिना पुरुष बने कुछ तो जान ही जायेंगी..:)

--अगले जनम मोहे बेटवा ना कीजो --

http://udantashtari.blogspot.com/2008/08/blog-post_08.html

anshumala said...

समीर जी और दिव्या जी

इसे भी पढ़िए ये भी एक बेटे की ही पुकार है फिर मत कहियेगा की हम पुरुषो के मन को नहीं समझते है |

http://mangopeople-anshu.blogspot.com/2010/05/blog-post_28.html

Shekhar Suman said...

विश्वनाथ जी आपने भी खूब कही.. सच में मुझे याद है जब मैं पहली बार इस ब्लॉग पर चर्चा में आया तो काफी खिचाई हुई थी... बहुत सारे लोगों ने मुझे गलत भी समझा, असल में, मैं भावनाओं में बह गया था... पुरुषों पर इतना आक्षेप शायद सहन नहीं हुआ था मुझसे... लेकिन अब लगता है लोगों की भ्रांतियां दूर हुई होंगी मेरे बारे में....
और यह secret reciprocal arrangment या understanding हा हा हा... आप भी अच्छा मजाक कर लेते हैं...

Gourav Agrawal said...

comment moderation testing :)

Gourav Agrawal said...

उफ्फ्फ्फ़........ समीर जी और अंशुमाला जी वैसे तो मैं जानता हूँ आप दोनों के लेख व्यंग के रूप में हैं
पर क्या करूँ इस लड़ाई [ऐसा कहा जा सकता है ] को देख कर मैं चुप नहीं रह पाता
मेरे ब्लॉग पर कल सुबह एक लेख प्रकाशित होगा [स्पेशली आप दोनों से अनुरोध है] उसे अवश्य पढ़ें
पहले ही तैयार किया जा चुका है अतः आप उसे इन दोनों रचनाओं से प्रेरित नहीं मानियेगा
आभार :)

ये पोस्ट के विषय पर कमेन्ट नहीं है :)

राजेश उत्‍साही said...

आपकी यह पोस्‍ट और उसमें व्‍यक्‍त विचार,अहसास सचमुच अच्‍छे लगे। बधाई।

अजय कुमार झा said...

बहुत ही संतुलित और उम्दा पोस्ट लगी । एक दम दिल से निकल कर सीधे शब्दों में पिरो दी आपने ...और एक एक शब्द जिसे महसूस किया जा सके ...सिर्फ़ इतना कि सहमत हैं आपकी सोच से ..

PARAM ARYA said...

९९- जो अद्वैत सत्य ईश्वर है.- यो० प० १७, आ० ३
( समीक्षक ) जब अद्वैत एक ईश्वर है तो ईसाईयों का तीन कहना सर्वथा मिथ्या है . ॥ ९९ ॥
इसी प्रकार बहुत ठिकाने इंजील में अन्यथा बातें भरी हैं. सत्यार्थ प्रकाश पृष्ट ४१४, १३वां समुल्लास
परम विचार - यह देखो ऋषि का चमत्कार. इसे कहते हैं गागर में सागर. यह थोड़े से शब्द तेरी पूरी पोस्ट पे भारी हैं.
पादरी तूने क्या चखा है यह तेरे उत्तर से स्पष्ट हो जायेगा. तेरे पे ज्ञान की आत्मा उतरती हो तो दे इसका जवाब.

डा० अमर कुमार said...
This comment has been removed by the author.
डा० अमर कुमार said...
This comment has been removed by the author.
boletobindas said...
This comment has been removed by the author.
boletobindas said...

दिव्या जी बेहतर पोस्ट के लिए साधुवाद। काश ये सब वो जालिमें भी समझ जाती.....खैर देर हो गयी, दुरस्त कुछ नहीं होगा.

ZEAL said...

समीर लाल जी, अंशुमाला जी,

आपके दिए लिंक्स पढ़े। बहुत अच्छा व्यंग लिखा है आप लोगों ने। आप दोनों के लेख में पुरुषों द्वारा की गयी शिकायतें वाजिब हैं .

ZEAL said...

.

मनीषा दीदी,

आपका पूरा हक है हम पर। आपकी अपेक्षाओं पर खरी उतरूंगी। कुछ देर अवश्य हुई है लेकिन देखना , आने वाला कल सब दुरुस्त कर देगा। थोडा वक़्त दे दो बहन । ह्रदय में आपके लिए जो प्रेम है, उसके लिए शब्द कम है। आपके मन की व्यथा से मेरा भी मन व्यथित है। शीघ्र ही इसका उपाय होगा। कुछ वादा है मेरा आपसे और अपने आप से भी ।

.

ZEAL said...

.

डॉ अमर , [ मेरे नटखट से पुत्र ]--

मुझसे जब-तब झगड़ते हो , मुझको चाँद लाके दो, मुझको तारे ला के दो । जितना ही तुझे सुनती हूँ, उतना ही तेरी फरमाइशें बढती जाती हैं।

पर मैं भी माँ हूँ तेरी । मुझे मालूम है , तुझ जैसे नटखट बालक का लालन-पालन कैसे करना है । तुझे गोद में बिठा, अंक में भर तेरे माथे को चूमती हूँ।

अब खिलखिला कर भाग कहाँ रहा है ?

जा हाथ मुह धोकर आ , आज तेरी पसंद के आलू के पराठे बनाए हैं । देर न कर , ठन्डे हो जायेंगे !

.

ZEAL said...

.

शेखर जी ,

आपका आभार कबूल करती हूँ। आपके अंतर-मंथन को महसूस कर रही हूँ। आपने अभी बहन, पत्नी और पुत्री का स्नेह देखा ही नहीं है, इसलिए नारी-ह्रदय को समझने की शीघ्रता भी न करें। मेरी पिछली पोस्ट पर और इस पोस्ट पर आपके विचारों का कारण समझ सकती हूँ। सब कुछ बहुत नेचुरल है। हम सभी इस दौर से गुज़रते हैं। कोई शीघ्र, तो कोई देर से इन बातों को समझ जाता है।

आपने लिखा आपके बहन नहीं है। -- मैं प्रस्तुत हूँ।

आभार

.

ZEAL said...

.

भाई प्रतुल,

टिपण्णी क्यूँ मिटा दी ? बहन को बुरा न लगे इसलिए ? आपने जो अन्वेषण किया था, उसमें कुछ न कुछ सत्य तो अवश्य होगा। मैं उन तथ्यों पर विचार अवश्य करुँगी।

भाई होने का फ़र्ज़ सिर्फ रक्षा करना नहीं होता। आपने मेरी कमियों की तरफ ध्यानाकर्षण किया उसके लिए आभारी हूँ। मुझमें सुधार होने की बहुत गुंजाइश है अभी। आपके मार्ग दर्शन की प्रतीक्षा रहेगी सदैव।

.

ZEAL said...

.

विश्वनाथ जी,

कमेन्ट बॉक्स के नीचे ' Subscribe ' एक बटन है। उस पर क्लिक करके आप कमेंट्स अपने मेल में प्राप्त कर सकते हैं। बार-बार रिफ्रेश नहीं करना पड़ेगा।

.

Indranil Bhattacharjee ........."सैल" said...

बहुत ही सुन्दर लेख है ... नया और ताज़ा दृष्टिकोण !

राजभाषा हिंदी said...

बहुत अच्छी प्रस्तुति। राजभाषा हिन्दी के प्रचार-प्रसार में आपका योगदान सराहनीय है!
या देवी सर्वभूतेषु बुद्धिरूपेण संस्थिता।
नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:।।
नवरात्र के पावन अवसर पर आपको और आपके परिवार के सभी सदस्यों को हार्दिक शुभकामनाएं और बधाई!

मरद उपजाए धान ! तो औरत बड़ी लच्छनमान !!, राजभाषा हिन्दी पर कहानी ऐसे बनी

ZEAL said...

.

महेंद्र वर्मा जी,
आपकी टिपण्णी बार बार पढने को जी चाहता है।

.

डॉ. मोनिका शर्मा said...

bahut sunder vishay .... i am speechless
thanks for the beautiful post.....

RAJAN said...
This comment has been removed by the author.
RAJAN said...
This comment has been removed by the author.
अल्पना वर्मा said...

यह पोस्ट आप का नज़रीया मात्र है.
जिस तरह स्त्रियां सारी एक सी नहीं होतीं उसी तरह पुरुष भी सभी एक से नहीं होते .अच्छे बुरे दोनों ही में होते हैं.
पुरुष तुलनात्मक रूप से स्त्रियों से अधिक कठोर /प्रेक्टिकल और स्वार्थी होते हैं .
-----------
आप ने कहा -'एक पति जो भी कमाता है अपनी पत्नी के हाथ पर रख उसे जो ख़ुशी होती है'
-अगर यह पति भारतीय है तो पूर्णत असहमत !

भारतीय पुरुष कमाई पत्नी के हाथ में देते हैं??कहाँ देखे ऐसे पति आप ने?थाईलेंड में?भारतीय दंपत्ति तो अगर दोनों कमाते हों तो भी कमाई और खर्चे का हिसाब अमूमन पति ही रखता है.मेरी तो जितनी जानकार फ्रेंड्स हैं यहाँ ..[खुद कमाने वाली] उनके तो बेंक के ए टी एम् कार्ड भी उनके पति के पास ही रहते हैं.
कम से कम उत्तर भारतीय पति इतने 'पत्नीव्रत' नहीं होते .
सॉरी !
--------
अरब देश में एक कथन है [मेरी एक मिस्री सहेली ने बताया था- अगर एक आदमी को अपनी बहन और बीवी में से किसी एक को मरने से बचाना हो तो वो अपनी बहन को ही बचायेगा क्योंकि बीवी दोबारा मिल सकती हैं लेकिन खून के रिश्ते वाली बहन दोबारा नहीं मिल सकेगी.
यह एक सामान्य /साधारण पुरुष की मानसिकता है [सॉरी अगेन]
-------

ZEAL said...

.

राजन जी,

इस पोस्ट पर सभी पाठकों के विचार एक उपलब्धि हैं। कम से कम मेरे लिए तो हैं हीं।

हमारे मस्तिष्क में एक सेकेण्ड में तकीबन तीस विचार आते हैं । कोई भी लेखक या लेखिका जब किसी कविता की रचना करते हैं , अथवा कोई लेख लिखते हैं तो वो उस समय किसी ख़ास भाव को मन में रखते हुए लिखते हैं। पाठक को पढ़ते समय लेखक के उस विशिष्ट भाव को ज़रूर समझना चाहिय।

कुछ विषय तर्क और बहस आमंत्रित करते हैं, लेकिन कुछ विषय मन के बहुत ही कोमल भावों की अभिव्यक्ति होती है।

किसी विषय पर तर्क और विवेचन एक सुन्दर परिणाम प्रस्तुत करते हैं। लेकिन भावनाओं की अभिव्यक्ति में तर्कों का कोई स्थान नहीं होता।

इस लेख में , मैंने अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त किया है। कृतज्ञता है , पृथ्वी पर उपस्थित उस आधे जन समुदाय के प्रति जो मेरे जीवन की बहुत सी खुशियों के कारण बने हैं।

मेरा ये लेख किसी भी परिस्थिति में पितृ सत्ता को उपकृत नहीं कर रहा है बल्कि पुरुषों को उसका वो अधिकार और सम्मान दे रहा है, जिसका वो हकदार है। और समाज में स्त्री-पुरुष के बीच बढ़ते द्वेष से पुरुष इस सम्मान से वंचित हो रहा है।

नारी होने का अर्थ , पुरुष को अपना प्रतिस्पर्धी समझना नहीं है ।

जब हम दूसरों का सम्मान करते हैं तभी हम सम्मान के हकदार होते हैं। यदि नारी पुरुष की भावनाओं का सम्मान नहीं करेगी तो बदले में उसे पुरुषों से भी अपेक्षा नहीं रखनी चाहिए। यही बात पुरुषों पर भी लागू होती है।

यदि कोई स्त्री पुरुषों के खिलाफ लिखे , कुछ लोग उसे नारीवादी का तमगा देते हैं । और यदि कोई स्त्री पुरुषों को समुचित सम्मान दे तो लोग उसे पुरुष सत्तात्मक मान्यताओं को उपकृत करने वाला कहते हैं।

ज़रूरी नहीं है तर्क यहाँ।

कभी कभी मन को कोमल भी रखना चाहिए और किसी के ह्रदय से निकली कोमल भावनाओं का सम्मान भी करना चाहिए।

आभार ।

.

ZEAL said...

.

अल्पना जी,

आपने अपने विचार रखे उसके लिए आभार ।

राजन जी को लिखी टिपण्णी में काफी कुछ व्यक्त करने की कोशिश की है मैंने। उसे भी पढियेगा।

आपकी कही बातों से पूर्णतया सहमत हूँ, लेकिन मुझे लगता है की पुरुष कहीं न कहीं अपने अधिकारों से, मिलने वाले आदर एवं प्यार से वंचित हो रहे हैं। " पुरुष सत्तात्मक समाज " इस तमगे के नीचे बहुत से पुरुष दबे जा रहे हैं। जैसे , नारी एक " अबला " रूपी अलंकरण को सदियों से ढो रही है।

मेरी एक पोस्ट से मेरे नज़रिए का अनुमान मत लगाइए।

इस पोस्ट पर जो भी लिखा है वो मेरी भावनाएं हैं , नज़रिया नहीं।

आभार ।

.

ZEAL said...

.

पुनः स्पष्ट कर दूँ --

मैं नारीवादी भी नहीं , पुरुषवादी भी नहीं।

सिर्फ कोमल भावनाओं से युक्त एक भावुक स्त्री हूँ , जो संवेदनशील होने के कारण समाज के दोनों वर्गों [स्त्री और पुरुष ] के दुःख और कष्ट को समझने की कोशिश करती है।

ये पुरुष आखिर हैं कौन ? - हमारे पिता, भाई , पुत्र और मित्र ही तो हैं । फिर द्वेष कैसा ?

मेरी माँ के जितने उपकार मुझ पर हैं, उतने ही पिता के । - बहन के जितने हैं, उतने ही भाई के।

जितना महिला मित्र मुझे सहयोग करती हैं, उतना ही पुरुष मित्र।

फिर पलड़ा भारी किसका ?

एक माँ अपने बेटे और बेटी में भेद नहीं करती, दोनों को सामान प्यार करती है। फिर एक स्त्री जो पुरुष और स्त्री दोनों की जननी है, वह अपनी ही संतान पुरुष के साथ द्वेष कैसे कर सकती है ?


कोई एक या दो ....जो भटके हुए हैं, उनके चलते निर्दोश लोगों से द्वेष रखना कहाँ तक उचित है ?

आभार।

.

निर्मला कपिला said...

दिव्या जब भी तुम्हें पढती हूँ हैरान होती हूँ इतनी कम उम्र मे तुमने जीवन के इतने पहलूओं को देखा सुना समझा और चिन्तनपरक समीक्षा की है। देर से आयी मगर सही वक्त पर बेशक एक जन्म किसी को समझने के लिये काफी नही मगर जितना समझ सकते हैं उतना प्रयास तो करना चाहिये। तुम्हें पढ कर एक सकून सा मिलता है
सकारात्मक सो। बधाई और आशीर्वाद।

दिगम्बर नासवा said...

सच कहा .. प्रेम ही रिश्तों का आधार है .. और पति पत्नी इसके दो स्तंभ .... दोनो को मजबूत और एक दूसरे का ख्याल रख कर चलना चाहिए तभी प्रेम उँचाइयाँ को छूता है ...

सहज साहित्य said...

"ईश्वर ने बनाया ही स्त्री और पुरुष को प्रेम करने के लिए है। ये प्रेम ही हर रिश्ते का आधार है। प्रेम का हर रूप स्तुत्य है। हे पुरुष तुम स्वयं को इतना कठोर मत दिखाओ, मैं जानती हूँ तुम स्त्री से भी ज्यादा भावुक हो। और मैं तुम्हें प्यार करती हूँ, एक माँ बनकर, एक बहन बनकर, एक पत्नी और एक प्रेयसी बनकर।"
दिव्या जी आपका यह कथन इस संसार का सबसे बड़ा सत्य है ।इसको न जानने और न स्वीकारने से सारे दुख पैदा हो रहे हैं। आपके हर रूप को प्रणाम !
रामेश्वर काम्बोज हिमांशु'

बंटी चोर said...

लीजिये ताऊ पहेली - 95 का सही जवाब :-

पहले सवाल का : चेत्तिनार पेलेस, चेत्तिनार, तमिलनाडु
दुसरे सवाल का : कछुआ

इसका जवाब आप आज दोपहर 12 बजे तक यहाँ पर दे सकते है :-
https://www.blogger.com/comment.g?blogID=9012783706385676563&postID=1191470712664032162
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
भारत प्रश्न मंच पहेली भाग - 14 का जवाब :-
पहले सवाल का : अटाला मस्जिद, जौनपुर, उत्तर प्रदेश
दुसरे सवाल का : झेलम नदी का प्राचीन नाम वतिस्ता है

इसका जवाब आप आज शाम 8 बजे तक यहाँ पर दे सकते है :-
http://mishrasarovar.blogspot.com/2010/10/8.html

भारतीय नागरिक - Indian Citizen said...

आवश्यकता है स्वानुभूति की.. बस इतना ही कहना चाहता हूं.

amar jeet said...

दिव्या जी आपने मेडिकल की पदाई की है मेडिकल की पदाई में तो शरीर के बारे में पदाया जाता है लेकिन आपने पुरुषो की मनह इस्तिथि को ही पद लिया पुरुषो के बारे जो भी महसूस किया सराहनीय है हमारे शहर में पत्नी प्रताड़ित शंघ बना हुवा है !क्यों ऐसे संघठन की जरुरत पड़ी आपके लेख से समझ में आया यदि समाज में रहने वाला प्रत्येक पुरुष महिलायों को समझे और प्रत्येक महिला पुरुषो को तो आधी से ज्यादा समस्या हल हो जाये आज समाज कानून सभी महिलाओ के बारे में लिखते है! ऐसे में इस तरह का लेख प्रसंसनीय है !

abhishek1502 said...

very nice
आप की तरह अगर सब सोचे तो गुलाबी गैंग जैसे महिला संगठन के मुख्यालय पर ताला लग जाये . जो अतिवादी है

शोभना चौरे said...

दिव्याजी
मै एक बार ब्लाग पढने पर टिप्पणी कम ही दे पाती हूँ |थोडा सोचना और कभी कभी नेट का ब्रेक |मै सोच ही रही थी की किस तरह से आप इतनी सूक्ष्मता से स्त्री और पुरुष के मनोभावों को समझ कर उन्हें विस्तार दे देती है और अभी अभी जब निर्मला दी की टिप्पणी पढ़ी तो ऐसा लगा यही तो मै भी कहना चाह रही थी तो दी की टिप्पणी को ही अक्षरश मेरी तरफ से भी माने |
नवरात्री की शुभकामनाये

Rahul Singh said...

प्रतिक्रिया तो लगभग हर पैरा पर मन में हुई लेकिन टिप्‍पणी बस इतनी कि हिंदी ब्‍लॉग जगत में इस सोच की भी पोस्‍ट होती है, इसे मानक बना कर प्रस्‍तुत किया जा सकता है.

वन्दना अवस्थी दुबे said...

बहस की संभावनाओं वाली अच्छी पोस्ट. कई मुद्दों पर असहमत हूं, और कई पर सहमत. लौटती हूं जल्दी ही.

उस्ताद जी said...

6/10

very good

दीर्घतमा said...

बहुत अच्छा संजीदा लेख बिचार मंथन करने वाला आपका अनुभव जैसा ही सबको हो --- लेख क़े लिए धन्यवाद.

उपेन्द्र " the invincible warrior " said...

bahoot sunder prastuti. aapke vichar kafi achchhe lage........purush ke hisab se nahi balki isliye ki aapki samajh kamal ki hai

शरद कोकास said...

सही है " एक उम्र तो छोटी है किसी को समझने के लिए ।"

KK Yadava said...

बहुत सही बात कही आपने...एक जीवन तो यूँ ही गुजर जाता है. कभी 'शब्द-सृजन की ओर' भी आयें.

Kunwar Kusumesh said...

आपकी सोंच में सदैव नयापन और अनूठापन देखने को मिलता है.कमाल है मैडम
नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनायें
मेरे ब्लॉग:kunwarkusumesh.blogspot.com पर नई पोस्ट कृपया देखें.

कुँवर कुसुमेश

Ejaz Ul Haq said...

मन-मेल के लिए पहले मन का मैल निकलना जरूरी है। यहाँ पढ़ें

Pratik Maheshwari said...

पहली बार कुछ अलग पढ़ा है.. एक अलग और एक नयी सोच..
बहुत ही दृढ़ता के साथ लिखा और कहा गया.. बहुत ही खुशी हुई कि पहली बार आपके ब्लॉग पर आया और मुझे इतना सुन्दर लेख पढ़ने को मिला.. आता रहूँगा..

आभार

hem pandey said...

अल्पना जी की टिपण्णी के अंश दुहराना चाहूंगा -

'जिस तरह स्त्रियां सारी एक सी नहीं होतीं उसी तरह पुरुष भी सभी एक से नहीं होते .अच्छे बुरे दोनों ही में होते हैं.
पुरुष तुलनात्मक रूप से स्त्रियों से अधिक कठोर /प्रेक्टिकल और स्वार्थी होते हैं.'

नारी में पुरुष हृदय और पुरुष में नारी हृदय पाया जाना भी संभव है |

ZEAL said...

स्वार्थी कोई व्यक्ति हो सकता है, पुरे पुरुष समुदाय को स्वार्थी ठहराना कहाँ तक उचित है ? हर समय नारी और पुरुष की तुलना करना भी संकीर्ण सोच को दर्शाता है।

क्या नारियां स्वार्थी नहीं होती ?। क्या इनमें इर्ष्या नहीं होती ?। हमें कोई स्वार्थी तभी लगता है , जब हमारे मन में स्वयं स्वार्थ आ जाता है।
.

@ Hem -

जब स्त्री का मन निस्वार्थ होता है, तो उसे पुरुष भी निस्वार्थ दिखाई देता है।

यहाँ सामान्य पुरुषों की चर्चा है। स्वार्थी और लोभी और ईर्ष्यालु स्त्री-पुरुष दोनों ही होते हैं। लेकिन इनके चलते पूरे पुरुष समुदाय से द्वेष करना या उन्हें नीचा दिखाना मुझे कतई उचित नहीं लगता।

.

ZEAL said...

.

आखिर वो कौन सा मापक यंत्र है जिससे स्त्री अथवा पुरुष के स्वार्थ को नापा जा सकता है ? एक पिता अपनी बेटी को उच्च शिक्षा देकर , अच्छा वर ढूंढकर उसका ब्याह कर देता है, इसमें कौन सा स्वार्थ है ? एक पढ़ा -लिखा योग्य पति अपनी पत्नी को आजीवन पूरा सम्मान देता है , सर्व सुख उपलब्ध कराता है, इसमें वोह स्वार्थी कैसे हुआ ?

नौकरी करने वाली स्त्री को अपने पुरुष सहयोगियों से हर प्रकार की मदद मिलती है, फिर स्वार्थी क्यूँ ?

हमारे ब्लॉग जगत में पुरुष ब्लॉगर भी ऐसा कुछ नहीं करते जिससे ये सिद्ध हो की वे स्त्रियों की अपेक्षा अधिक स्वार्थी हैं ।

कृपया स्पष्ट बताएं की पुरुष ज्यादा स्वार्थी कैसे हैं, स्त्रियों की अपेक्षा ?

.

प्रतुल वशिष्ठ said...

प्रश्न १ — आखिर वो कौन सा मापक यंत्र है जिससे स्त्री अथवा पुरुष के स्वार्थ को नापा जा सकता है ?

@ उस मापक यन्त्र का नाम है : "भावना"

मैं आपके प्रश्नों के उत्तर अपने माध्यम से समझाता हूँ :

मेरी भावना आपके प्रति क्या है?
इसे तीन व्यक्ति पहचानेंगे ........ मैं खुद, आप स्वयं और थर्ड पार्टी मतलब समाज.

मेरा स्वार्थ क्या है?
मेरी दृष्टि में ............ शायद आपसे विभिन्न मसलों पर बतियाते रहना. जिसे बतरस आनंद कहते हैं. शायद अवचेतन में दबी इच्छा हो कि आप एक बार थाईलेंड बुलावे का आमंत्रण दें और मैं उसकी जुगत में जुट जाऊँ. और भी हो सकते हैं. सत्य यह भी है कि बौद्धिक व्यायाम करवाने वाले कम ही मिलते हैं. काफी समय के बाद किसी ने इस एक्सरसाइज़ की मेरे जीवन में जगह बनायी.

आपकी दृष्टि में .......... यह आप बता सकते हैं. मेरे अनुमान शायद असंगत हों. शायद भावुकता को चोट पहुँचाएँ. सत्य यह भी है कि आपका ह्रदय मस्तिष्क को अधिक ब्लड सप्लायी कर रहा है.

अन्यों की दृष्टि में ...... यदि हमारे संबंधों के बीच किसी तीसरे के उद्देश्य नहीं सध पा रहे हैं तब या तो मैं स्वार्थी कहलाऊँगा या फिर आप. जिससे भी द्वेष अधिक होगा वही अधिक स्वार्थी.

प्रतुल वशिष्ठ said...

.

प्रश्न २ — एक पिता अपनी बेटी को उच्च शिक्षा देकर, अच्छा वर ढूंढकर उसका ब्याह कर देता है, इसमें कौन सा स्वार्थ है ?

@ दायित्व निर्वहन का स्वार्थ. सामाजिक प्रतिष्ठा का स्वार्थ
एक बात यह भी जान लें कि स्वार्थ जरूरी नहीं कि बुरे ही हों.
तुलसीदास जी ने कहा है -
'सुर नर मुनि जन की यह रीती, स्वारथ लागी करहीं सब प्रीती."
संस्कृत में भी एक सूत्र है : सर्व स्वार्थ समीहते' सभी स्वार्थ के कारण ही समीप हैं.
हमेशा उन स्वार्थों को जीवन में स्थान देना हितकर है :
— जिनमे मन की शांति न भंग हो.
— शरीर को रोग न लग जाए.
— अपने और दूसरे के धन की क्षति (बरबादी) न हो.

अब एक पिता अपनी बेटी से जो स्वार्थ रखता है, वे हैं :
— पुत्री उच्च शिक्षा प्राप्त करके परिवार की प्रतिष्ठा बरकरार रखे या बनाए.
— पुत्री में उसका ही अंश है, वह अपने अंश के सुख के लिये हमेशा एक सुलझे वर की तलाश करता है. जिसमें भावनातमक स्तर पर उसका स्वयं का ही स्वार्थ है. कई बार हम अपने प्रिय पुत्र, पुत्री, बहिन, पत्नी या किसी भी सम्बन्धी से इस तरह तादात्म्य कर लेते हैं कि उसकी खुशी में अपनी ख़ुशी ही समझते हैं. यह भी परशरीरी, परोपकारी स्वार्थ ही है जिसमें हम 'स्व' की स्मृति गँवा बैठते हैं.
— पिता अपनी पुत्री के विवाह पर जो भी उपहार स्वरुप देता है वह दहेज़ नहीं है वह तो पिता के अव्यक्त प्रेम की सामाजिक स्तर पर आकार लेने की कोशिश है. पिता दर्शाना चाहता है कि पुत्री यह केवल वस्तुयें हैं हैं पिता के प्रेम का समर्पण है. गरीब से गरीब पिता भी पुत्री के विवाह पर निचुड़ जाना चाहता है. समस्या यह है कि "वह अव्यक्त प्रेम कैसे व्यक्त हो? कैसे आकार पाए?" प्रेम भी तो परमात्मा की तरह निराकार है. उसे प्रेमी व्यक्ति ही तो अपने प्रेम द्वारा रूप या आकार देता है. इसे मैं कविता द्वारा ही समझा पाउँगा. यहाँ नहीं अपने ब्लॉग पर.

.

प्रतुल वशिष्ठ said...

त्रुटि सुधार :
पिता दर्शाना चाहता है कि पुत्री यह केवल वस्तुयें हैं हैं .
पिता दर्शाना चाहता है कि पुत्री यह केवल वस्तुयें नहीं हैं.

प्रतुल वशिष्ठ said...
This comment has been removed by the author.
प्रतुल वशिष्ठ said...

प्रश्न ३ — एक पढ़ा -लिखा योग्य पति अपनी पत्नी को आजीवन पूरा सम्मान देता है , सर्व सुख उपलब्ध कराता है, इसमें वह स्वार्थी कैसे हुआ?

@ इसका उत्तर भी पिछले उत्तर में ही निहत है. लेकिन फिर भी कुछ और कह लेता हूँ .....
मेरा अपनी पत्नी के प्रति स्वार्थ है कि........ पत्नी सुखी होगी तो स्वभावतः मैं भी तो सुखपूर्वक रहूँगा.
एक स्थिति पर विचार करें. जब मेरे जीवन में पत्नी नहीं थी. तब मैं आलस्य या अपनी सुविधा से रोजमर्रा के कार्यों को संपन्न करता था. हम सम्पूर्ण नहीं हैं. काफी कुछ पत्नी से सीखने को मिलता है. उसे भी शायद ऐसा ही लगता होगा. मैंने सामाजिक शिष्टाचार, संबंधों की मर्यादाएँ और खान-पान और पहनावे की सभ्यता पत्नी से ही सीखी. वह तो मेरे जीवन भर का निःशुल्क ट्यूटर है. क्या मैं इस स्वार्थ को बताने में संकोच करता रहूँ. अरे अब तक जितनी शिक्षा ली है उसमें तो मेरे लाखों खर्च ही हुए हैं. जब विवाह नामक संस्था के तहत मुझे एक फ्री का ट्यूटर मिल गया है तो कैसे छोड़ हूँ. मैं तो बहुत स्वार्थी हूँ.

प्रतुल वशिष्ठ said...

प्रश्न ४ — नौकरी करने वाली स्त्री को अपने पुरुष सहयोगियों से हर प्रकार की मदद मिलती है, फिर स्वार्थी क्यूँ?
@ पिछले दोनों प्रश्नों में उत्तर निहित हैं. विस्तार चाहते हैं तो कृपया खबर दें. और aate rahen और मैं भी फिर chakkar lagaaungaa.

ZEAL said...

.

भाई प्रतुल ,

आपने बखूबी समझाया है स्वार्थ को। निश्चय ही स्वार्थ ही सबसे मज़बूत धागा है , रिश्तों को जोड़ने का। पिछले कई महीनों से सोच रही थी की क्या कोई कार्य है जो स्वार्थ से रहित है ?...केकिन जवाब मिला नहीं। इस सृष्टी की रचना ही इस उद्देश्य से की गयी है। परस्पर निर्भरता ही हमें एक सूत्र में बांधे रखती है।

जब परस्पर निर्भरता है तो फिर द्वेष क्यूँ ? क्यूँ न हम ही पहल करें त्याग की , कुछ देने की , कुछ बलिदान कर देने की । क्यूँ हम पूरा जीवन अपेक्षा में गुजारें या फिर मन में द्वेष और शिकायत रखकर।

यदि हम सक्षम हैं तो क्यूँ न हम , अपने से कमतर को सहारा दें ? फिर चाहे वो पुरुष हो या फिर स्त्री।

.

ZEAL said...

.

और हाँ , आपने सही कहा। सभी स्वार्थ बुरे नहीं होते।

हमारी खुशियाँ भी एक दुसरे की ख़ुशी में ही निहित होती हैं। यदि पत्नी उदास है तो पति खुश कैसे रह सकता है। भाई को उदास देखकर बहन खुश कैसे रह सकती है।

हमारे दुःख और सुख भी साझे के हैं। फिर क्यूँ न हम दूसरे के लिए जियें और उसकी ख़ुशी में अपनी भी जीत और ख़ुशी हासिल करें ।

दूसरों के लिए जीने का आनंद तो वही समझता है , जो कभी दूसरे के लिए जिया है।

.

manu said...

:)

deepak saini said...

जो आज पढा, वो आज तक नही पढा
वाकई पुरूष के दुख को कोई नही समझता

Anonymous said...

[url=http://mypaydayloansonehour.com/#bzealzen.blogspot.com]payday loans[/url] - payday loans , http://mypaydayloansonehour.com/#szealzen.blogspot.com payday loans

Anonymous said...

sorte que la formule generale de ces acides, viagra, il faut diminuer du chiffre des degres obtenus, todos los demas y anteponiendo la solidaridad a, cialis barato, vision panoramica de la trayectoria historica del, piu flessuose e finiscono inferiormente per, viagra naturale senza ricetta, da tutte le specie di Boletus fino ad ora, nur ein schwaches Schleimrasseln bleibt noch, cialis bestellen, der Nerveucentren fallen offenbar bei der,

Anonymous said...

comment 3, [url=http://buycarafateonline.tumblr.com]buy carafate suspension[/url]. comment 9, buy carafate online no prescription http://buycarafateonline.tumblr.com carafate buy online
comment 2, [url=http://buyesidrixonline.tumblr.com]cheap esidrix[/url]. comment 2, esidrix online http://buyesidrixonline.tumblr.com esidrix order
comment 4, [url=http://buyalesseonline.tumblr.com]cheap alesse online[/url]. comment 7, cheap alesse online http://buyalesseonline.tumblr.com alesse cheap

Anonymous said...

comment 4, [url=http://buycarafateonline.tumblr.com]carafate online[/url]. comment 7, carafate order http://buycarafateonline.tumblr.com buy carafate suspension online
comment 6, [url=http://buyesidrixonline.tumblr.com]online esidrix[/url]. comment 2, esidrix online http://buyesidrixonline.tumblr.com buy esidrix
comment 6, [url=http://buyalesseonline.tumblr.com]order alesse online[/url]. comment 2, buy alesse birth control online http://buyalesseonline.tumblr.com buy alesse online canada

Anonymous said...

comment 2, [url=http://buydoxycyclineonline.tumblr.com]doxycycline buy no prescription[/url]. comment 3, doxycycline buy in thailand http://buydoxycyclineonline.tumblr.com doxycycline buy boots
comment 4, [url=http://buytrimoxnow.tumblr.com]buy trimox online[/url]. comment 9, cheap trimox http://buytrimoxnow.tumblr.com trimox purchase
comment 7, [url=http://buyatomoxetineonline.tumblr.com]buy strattera atomoxetine[/url]. comment 1, purchase atomoxetine http://buyatomoxetineonline.tumblr.com atomoxetine online pharmacy

Anonymous said...

comment 8, [url=http://buydilantinonline.tumblr.com]dilantin backorder[/url]. comment 4, order dilaudid online no prescription http://buydilantinonline.tumblr.com purchase dilantin
comment 2, [url=http://buybrafixonline.tumblr.com]cheap brafix[/url]. comment 9, brafix cheap http://buybrafixonline.tumblr.com brafix order
comment 4, [url=http://buyrulideonline.tumblr.com]rulide buy[/url]. comment 8, buy rulide http://buyrulideonline.tumblr.com purchase rulide

Anonymous said...

comment 1, [url=http://bleacherreport.com/users/2292325-buy-doxycycline-purchase-doxycycline-cheap-doxycycline]buy doxycycline cheap[/url]. comment 4, doxycycline order canada http://bleacherreport.com/users/2292325-buy-doxycycline-purchase-doxycycline-cheap-doxycycline buy doxycycline hyclate 100mg
comment 7, [url=http://bleacherreport.com/users/2292415-buy-trimox-purchase-trimox-cheap-trimox]trimox buy[/url]. comment 2, order trimox http://bleacherreport.com/users/2292415-buy-trimox-purchase-trimox-cheap-trimox online trimox
comment 7, [url=http://bleacherreport.com/users/2292484-buy-atomoxetine-purchase-atomoxetine-cheap-atomoxetine]atomoxetine order[/url]. comment 2, atomoxetine online http://bleacherreport.com/users/2292484-buy-atomoxetine-purchase-atomoxetine-cheap-atomoxetine atomoxetine online canada

Anonymous said...

comment 3, [url=http://buyverampilonline.tumblr.com]cheap verampil[/url]. comment 3, verampil online http://buyverampilonline.tumblr.com purchase verampil
comment 1, [url=http://buyditropanonline.tumblr.com]ditropan buy online[/url]. comment 9, ditropan buy online http://buyditropanonline.tumblr.com buy ditropan no prescription
comment 5, [url=http://buyropiniroleonline.tumblr.com]buy ropinirole uk[/url]. comment 4, buy ropinirole http://buyropiniroleonline.tumblr.com buy ropinirole uk

Anonymous said...

comment 9, [url=http://bleacherreport.com/users/2292573-buy-dilantin-purchase-dilantin-cheap-dilantin]dilantin first order kinetics[/url]. comment 8, when to order dilantin levels http://bleacherreport.com/users/2292573-buy-dilantin-purchase-dilantin-cheap-dilantin dilantin backorder
comment 6, [url=http://bleacherreport.com/users/2292651-buy-brafix-purchase-brafix-cheap-brafix]brafix order[/url]. comment 1, buy brafix online http://bleacherreport.com/users/2292651-buy-brafix-purchase-brafix-cheap-brafix brafix order
comment 1, [url=http://bleacherreport.com/users/2292768-buy-rulide-purchase-rulide-cheap-rulide]rulide cheap[/url]. comment 7, online rulide http://bleacherreport.com/users/2292768-buy-rulide-purchase-rulide-cheap-rulide online rulide

Anonymous said...

comment 8, [url=http://buyanafranilonline.bligoo.com]buy anafranil no prescription[/url]. comment 3, anafranil order http://buyanafranilonline.bligoo.com purchase anafranil
comment 1, [url=http://buyendeponline.bligoo.com]buy endep online[/url]. comment 4, buy endep online http://buyendeponline.bligoo.com purchase endep
comment 7, [url=http://buylosartanonline.bligoo.com]buy losartan uk[/url]. comment 4, losartan order http://buylosartanonline.bligoo.com cheap losartan

Anonymous said...

comment 6, [url=http://buyanafranilonline.eklablog.com]canadian cheap anafranil[/url]. comment 1, anafranil buy uk http://buyanafranilonline.eklablog.com anafranil online canada
comment 6, [url=http://buyendeponline.eklablog.com]buy endep[/url]. comment 7, purchase endep http://buyendeponline.eklablog.com endep purchase
comment 5, [url=http://buylosartanonline.eklablog.com]losartan purchase[/url]. comment 4, losartan buy http://buylosartanonline.eklablog.com buy losartan uk

Anonymous said...

comment 2, [url=http://buyverampilonline.pen.io]purchase verampil[/url]. comment 4, verampil buy http://buyverampilonline.pen.io online verampil
comment 4, [url=http://buyditropanonline.pen.io]ditropan purchase[/url]. comment 8, ditropan xl buy online http://buyditropanonline.pen.io buy ditropan uk
comment 8, [url=http://buyropiniroleonline.pen.io]ropinirole cheap[/url]. comment 3, ropinirole buy http://buyropiniroleonline.pen.io buy ropinirole uk

Anonymous said...

comment 9, [url=http://buyprocardiaonline.eklablog.com]buy procardia xl[/url]. comment 5, purchase procardia http://buyprocardiaonline.eklablog.com buy procardia xl
comment 7, [url=http://buyesomeprazoleonline.eklablog.com]order esomeprazole[/url]. comment 9, buy omeprazole nexium http://buyesomeprazoleonline.eklablog.com buy omeprazole nexium
comment 6, [url=http://buysparfloxacinonline.eklablog.com]sparfloxacin buy[/url]. comment 8, sparfloxacin order http://buysparfloxacinonline.eklablog.com sparfloxacin order

Anonymous said...

comment 5, [url=http://buyprocardiaonline.pen.io]procardia buy[/url]. comment 6, procardia buy http://buyprocardiaonline.pen.io purchase procardia
comment 1, [url=http://buyesomeprazoleonline.pen.io]purchase esomeprazole[/url]. comment 9, buy generic esomeprazole http://buyesomeprazoleonline.pen.io purchase esomeprazole
comment 6, [url=http://buysparfloxacinonline.pen.io]sparfloxacin online[/url]. comment 9, online sparfloxacin http://buysparfloxacinonline.pen.io sparfloxacin order

Anonymous said...

Υour own аrtіcle provides verified bеnefіcial to me.
It’s extrеmely useful and you're simply certainly extremely knowledgeable of this type. You possess opened my personal eye to various opinion of this particular matter using intriguing and sound content.

My web blog :: ambien

Anonymous said...

comment 6, [url=http://buycystoneonline.bligoo.com]purchase cystone[/url]. comment 4, online cystone http://buycystoneonline.bligoo.com buy cystone
comment 5, [url=http://buyisordilonline.bligoo.com]isordil online[/url]. comment 7, isordil cheap http://buyisordilonline.bligoo.com isordil online
comment 6, [url=http://buyspironolactoneonline.bligoo.com]order spironolactone no prescription[/url]. comment 7, buy spironolactone online http://buyspironolactoneonline.bligoo.com spironolactone cheap

Anonymous said...

comment 3, [url=http://buynaprosynonline.eklablog.com]buy naprosyn online[/url]. comment 3, buy naprosyn online http://buynaprosynonline.eklablog.com order naprosyn
comment 6, [url=http://buydisulfiramonline.eklablog.com]buy disulfiram online[/url]. comment 9, buy disulfiram uk http://buydisulfiramonline.eklablog.com buy online disulfiram
comment 5, [url=http://buypantoprazoleonline.eklablog.com]pantoprazole cheap[/url]. comment 2, buy generic pantoprazole http://buypantoprazoleonline.eklablog.com buy pantoprazole sodium

Anonymous said...

comment 7, [url=http://buynaprosynnow.tumblr.com]cheap naprosyn[/url]. comment 6, online naprosyn http://buynaprosynnow.tumblr.com buy naprosyn 500mg
comment 4, [url=http://buydisulfiramonline.tumblr.com]disulfiram tablets buy[/url]. comment 1, buy disulfiram online http://buydisulfiramonline.tumblr.com buy disulfiram canada
comment 8, [url=http://buypantoprazole.tumblr.com]pantoprazole buy online[/url]. comment 7, pantoprazole buy http://buypantoprazole.tumblr.com pantoprazole buy

Anonymous said...

comment 4, [url=http://bleacherreport.com/users/2314880-buy-cardizem-purchase-cardizem-cheap-cardizem]cardizem order[/url]. comment 2, cardizem order http://bleacherreport.com/users/2314880-buy-cardizem-purchase-cardizem-cheap-cardizem cheap cardizem
comment 8, [url=http://bleacherreport.com/users/2314958-buy-amaryl-purchase-amaryl-cheap-amaryl]online amaryl[/url]. comment 4, buy amaryl 2mg http://bleacherreport.com/users/2314958-buy-amaryl-purchase-amaryl-cheap-amaryl order amaryl
comment 1, [url=http://bleacherreport.com/users/2314996-buy-nimodipine-purchase-nimodipine-cheap-nimodipine]nimodipine buy[/url]. comment 5, nimodipine online http://bleacherreport.com/users/2314996-buy-nimodipine-purchase-nimodipine-cheap-nimodipine nimodipine order

Anonymous said...

comment 2, [url=http://buyciprofloxacinonline.tumblr.com]buy online ciprofloxacin[/url]. comment 1, cheap ciprofloxacin http://buyciprofloxacinonline.tumblr.com ciprofloxacin online order
comment 9, [url=http://buytriamcinoloneonline.tumblr.com]nystatin and triamcinolone buy[/url]. comment 8, buy triamcinolone http://buytriamcinoloneonline.tumblr.com purchase nystatin and triamcinolone acetonide cream
comment 8, [url=http://buyzeritonline.tumblr.com]zerit order[/url]. comment 8, zerit buy http://buyzeritonline.tumblr.com zerit cheap

Anonymous said...

comment 4, [url=http://buyfeldeneonline.eklablog.com]purchase feldene[/url]. comment 4, feldene cheap http://buyfeldeneonline.eklablog.com feldene purchase
comment 8, [url=http://buykeflexonline.eklablog.com]keflex epocrates online[/url]. comment 3, cheap keflex http://buykeflexonline.eklablog.com cheap keflex
comment 2, [url=http://buyamoxapineonline.eklablog.com]online amoxapine[/url]. comment 7, amoxapine buy http://buyamoxapineonline.eklablog.com cheap amoxapine

Anonymous said...

ULvn5x, achat de rivotril en ligne, [url=http://forum.birmt2.com/showthread.php?tid=67839]buy rivotril online[/url], como comprar rivotril na internet, UB6w7,

Anonymous said...

9ZdXgC1, order zovirax cream online, [url=http://www.allaboutsymbian.com/forum/showthread.php?t=159396]zovirax buy uk[/url], where can i buy zovirax, A3H1ZP,

Anonymous said...

pQ5e, buy renova cream .02, http://www.allaboutsymbian.com/forum/showthread.php?t=189717 buy renova online canada, can you buy renova online, wb179j1,

Anonymous said...

h182iKnQ, comprar clonazepam, [url=http://forums.mccodemods.com/topic/81029-buy-clonazepam-online-canada-clonazepam-bestellen/]necesito comprar clonazepam sin receta[/url], buy clonazepam in canada, aVI27,

Anonymous said...

TpF87jxi, buy ultracet online, [url=http://www.allaboutsymbian.com/forum/showthread.php?t=159338]buy ultracet[/url], ultracet, j18s,

Anonymous said...

y79u, buy sandoz lorazepam, buy lorazepam online overnight, lorazepam bestellen, 1EnaAh4C,

Anonymous said...

WE8m29G, order clonazepam online canada, [url=http://tekgaming.net/forum/index.php?/topic/45065-where-can-i-buy-clonazepam-online-pharmacy/]where can i buy clonazepam online[/url], comprar clonazepam pela internet, KK3H4V4M,

Anonymous said...

V19867, where can i buy tylenol sinus with pseudoephedrine, [url=http://www.allaboutsymbian.com/forum/showthread.php?t=189767]buy tylenol cold severe congestion[/url], can you buy tylenol pm in canada, AxE1Qh,

Anonymous said...

a7918, can you buy carafate over the counter, [url=http://www.allaboutsymbian.com/forum/showthread.php?t=153896]buy carafate[/url], buy carafate suspension, 2qEf7W3I,

Anonymous said...

N54a4I, buy brand name soma online, buy soma medicine, buy soma us, 42DEsg,

Anonymous said...

mAKIKb, where to buy dormicum in singapore, buy dormicum online, dormicum ohne rezept bestellen, 2e38CO6i,

Anonymous said...

V4Co5O, comprar artane, artane, achat artane, dz5x3,

Anonymous said...

s1sPpW, tetracycline bestellen, http://www.dinar-emas.com/thread-98822.html buy tetracycline online uk, buy tetracycline antibiotics, E5C51XaN,

Anonymous said...

CSd3k, buying lorazepam in mexico, lorazepam, order lorazepam overnight, evb3c2i,

Anonymous said...

K199wLD, buy liquid metronidazole for cats, buy metronidazole and clindamycin, buy metronidazole for dogs, 8f9v,

Anonymous said...

2wG68M, librium to buy from the uk, http://blinknails.com/index.php/forum/post-your-design/13095-buy-librium-online-uk-usa can i buy librium online, librium bestellen, 2dEr8,

Anonymous said...


oa8th9M6, oxazepam, oxazepam dosage, oxazepam serax, 8FGWnO,
atB9OEt, buy generic plavix in us, http://www.allaboutsymbian.com/forum/showthread.php?t=278685 order plavix from india, is it safe to buy plavix online, VpE37HK,
OfJ26m, soma pill, 350mg carisoprodol, 350mg carisoprodol, g6G918,
5T5C, what is lorazepam, ativan lorazepam, ativan lorazepam, 33eM,

Anonymous said...


n3xQL8, buy lidocaine powder online, lidocaine buy online, buy lidocaine 5 uk, ief8W,
jgJbqy5l, clonazepam rivotril, rivotril, rivotril, 83wEk9i,
6cs4112, xanax alprazolam, http://forominecraft.net/index.php?topic=39792.0 alprazolam 0.5 mg, alprazolam medication, J3P3nTkP,
DxHEYo, lorazepam dose, [url=http://www.bodybuildingismylifestyle.com/Forum/showthread.php?tid=505729]lorazepam vs clonazepam[/url], lorazepam 1mg, Oy5x,

Anonymous said...


Wq8P8m3, where to buy zimovane, [url=http://homeworkforums.com/thread-390027.html]zimovane[/url], where can i buy zimovane in the uk, YNyE6eJi,
4Ut1, purchase zoloft, zoloft to buy online, buy generic zoloft, L8Fg,
7bXY, buy aciclovir tablets bp 200mg, http://www.allaboutsymbian.com/forum/showthread.php?t=189443 aciclovir rezeptfrei bestellen, purchase aciclovir tablets, rG72,
L9d24eAS, can i buy plavix in canada, cheapest pharmacy to buy plavix, help with buying plavix, p58K,

Anonymous said...


938IoQ, what is dihydrocodeine, http://homeworkforums.com/thread-389689.html what is dihydrocodeine, dihydrocodeine, 2Vp4,
Kpfx4I, onde comprar o vigrx plus no brasil, [url=http://www.dinar-emas.com/thread-98863.html]donde puedo comprar vigrx plus en argentina[/url], vigrx plus order online, k5NNV,
IZ8M67, can you buy co codamol over the counter uk, http://test.betabbs.org/index.php?/topic/120420-buy-co-codamol-8-500/ can i buy co codamol 30 500, can i buy co codamol 30 500 over the counter, YE8h4VIT,
XZtb, comprar cialis reembolso, buy real cialis uk, cialis online bestellen ohne rezept, s4Pl,
3w6zA9, order somadril, http://forum.grabcnr.com/showthread.php?t=14968 order somadril, buy somadril, CiYg,

Anonymous said...


8K81, what is lorazepam, [url=http://forum.grabcnr.com/showthread.php?t=14942]ativan lorazepam[/url], lorazepam vs xanax, 2JxCCKy4,
UN9G81, can you buy co-codamol in boots, http://test.betabbs.org/index.php?/topic/120420-buy-co-codamol-8-500/ buy co codamol online uk, can you buy co codamol tablets over the counter, LH1x2ARP,
BQY53aX, lorazepam 1mg, ativan lorazepam, lorazepam drug, r329,
73hJ7, erythromycin buy online uk, buy erythromycin stearate, purchase erythromycin, bE3G1q4,
3GUVx, buy vardenafil canada, [url=http://www.allaboutsymbian.com/forum/showthread.php?t=159353]purchase vardenafil[/url], purchase vardenafil online, qaN6U,

Anonymous said...


pdX9oqg, diflucan to buy, purchase diflucan online, can you buy diflucan over the counter uk, 3L9ht,
D3lGm29E, klonopin drug, [url=http://forominecraft.net/index.php?topic=39808.0]1mg klonopin[/url], klonopin mg, fQf3e,
w4Nqt, where can i purchase lidocaine powder, buy lidocaine boots, buy lidocaine solution, W44y1i3,
WnOHs1, serax dosage, [url=http://test.betabbs.org/index.php?/topic/120457-buy-serax-oxazepam/]benzodiazepines oxazepam[/url], serax, fl96i,

Anonymous said...


9yS344, stilnox, stilnox ambien, stilnox ambien, iH8um7,
Z4HzP2, order zyprexa from canada, [url=http://www.allaboutsymbian.com/forum/showthread.php?t=278766]purchase zyprexa online[/url], buy zyprexa in mexico, RX8JC5,
r21n, diazepam dose, diazepam dosage, diazepam valium, tGDtSK,
jcHOs, artane, http://www.allaboutsymbian.com/forum/showthread.php?t=189486 artane, como comprar artane, oApU,
oG2T1D, rivotril 2, [url=http://www.dinar-emas.com/thread-98719.html]rivotril 2mg[/url], rivotril 2, TKI322zV,

Anonymous said...


Kuw5h6R, purchase flovent inhaler, [url=http://www.allaboutsymbian.com/forum/showthread.php?t=158939]buy flovent inhaler[/url], buy flovent for cats, xRBX7X,
158aN, nail fungus, lamisil generic, lamisil pills, 1MwJVPX,
D27x32, terbinafine crиme bestellen, buy generic terbinafine online, buy terbinafine cream, NhPW69,
yTMB78A, what is clonazepam, clonazepam dosage, clonazepam 1mg, WYUc8pOA,
1vBI, benzodiazepines oxazepam, http://test.betabbs.org/index.php?/topic/120457-buy-serax-oxazepam/ oxazepam drug, oxazepam serax, W345,

Anonymous said...


zCSqIrzs, what is diazepam, http://homeworkforums.com/thread-389674.html drug diazepam, diazepam dosage, txldq9,
QlRAv5, sibutramine, sibutramine meridia, sibutramine online, 1q35pOSR,
7crk6Qh, zopiclone ambien, zopiclone ambien, zopiclone ambien, Rh5c8,

Anonymous said...


P2Ufr, buy effexor xr 75mg, [url=http://www.dinar-emas.com/thread-98550.html]buy effexor from canada[/url], buying effexor canada, 4x6HQ,
BVYU33, donde comprar keppra, http://www.allaboutsymbian.com/forum/showthread.php?t=189606 onde comprar keppra no brasil, keppra online bestellen, 67TD7f,
2I85b, ativan medication, http://homeworkforums.com/thread-389393.html ativan lorazepam, 1mg ativan, 9UPE918,
5M19u8su, midazolam dose, midazolam sedation, midazolam iv, a4raBe61,
25jYpZ5, aceclofenac buy, http://www.allaboutsymbian.com/forum/showthread.php?t=189439 buy aceclofenac 100 mg, aceclofenaco comprar, 55bn,

Anonymous said...


iVsNv, what is soma, http://test.betabbs.org/index.php?/topic/120471-buy-soma-in-the-usa/ soma coupon, soma drug, 6hQm94,
nuCYo7, rivotril gotas, [url=http://www.dinar-emas.com/thread-93426.html]rivotril 2[/url], rivotril gotas, 7JyBlam,
4t3vAc, alprazolam dosage, [url=http://forum.grabcnr.com/showthread.php?t=14903]alprazolam drug[/url], xanax alprazolam, AeHDlJL,
QyYh, somadril bestellen, http://blinknails.com/index.php/forum/post-your-design/13150-buy-somadril-uk somadril, order somadril, 53k3,
1fYqLI1, valium drug, [url=http://www.bodybuildingismylifestyle.com/Forum/showthread.php?tid=506117]valium doses[/url], valium pill, Lp8Unv,

Anonymous said...


cS8PT, buy generic elavil, [url=http://www.allaboutsymbian.com/forum/showthread.php?t=158919]elavil[/url], elavil bestellen, dLH9549,
oz479, buy desyrel online, http://www.allaboutsymbian.com/forum/showthread.php?t=158898 buy desyrel, buy desyrel, OgH9,
E3VC8N, buy modafinil, [url=http://test.betabbs.org/index.php?/topic/120459-provigil-rezeptfrei-bestellen/]generic modafinil[/url], modafinil cost, R3YBm,

Anonymous said...


tejD5j, buy aricept in canada, [url=http://www.dinar-emas.com/thread-98449.html]aricept buy uk[/url], buy aricept uk, 4bckzP6S,
81Qc, meridia online, http://generic-meridia.over-blog.org/ meridia online, meridia prescription, Nt6A12,
x12U, buy sinequan online, sinequan, sinequan, 2sUgg8Wp,
2Get6h3L, buy lidocaine in bulk, [url=http://www.allaboutsymbian.com/forum/showthread.php?t=278648]where to buy lidocaine 4[/url], lidocaine zalf online bestellen, H83ve,
993x9Rm, amikacin, amikacin purchase, buy amikacin injection, Xn2YdE1Y,

Anonymous said...


ozQKxca, modafinil prescription, http://forum.grabcnr.com/showthread.php?t=14958 provigil generic, provigil adhd, pYeYY,
978JiR, what is dihydrocodeine, http://homeworkforums.com/thread-389689.html what is dihydrocodeine, dihydrocodeine vs hydrocodone, 4Ce6,
MLt9f, 2 mg klonopin, klonopin mg, yellow klonopin, 8o8Z,

Anonymous said...


9SEp99H6, versed midazolam, [url=http://forum.grabcnr.com/showthread.php?t=14931]midazolam hcl[/url], midazolam sedation, oSYZ7,
f1xBGYel, asendin, asendin, asendin, HFgs5jF,
uSIJ59gm, buy estrace 2mg, buy generic estrace cream, cheapest place to buy estrace cream, kCl7352X,
LK99n, bars, [url=http://forominecraft.net/index.php?topic=39834.0]xanax drug[/url], gg249 xanax, Dc9Jgs,
L6h7BE3, gentamicin order, buy gentamicin for dogs, buy gentamicin eye ointment, N6tl,

Anonymous said...


L59Fbpzl, purchase abilify, [url=http://www.dinar-emas.com/thread-98371.html]abilify borderline[/url], buy abilify 2mg online, Vr28,
76fC2FM4, buy soma online pharmacy, can i buy soma online, buy soma online without a prescription, Jn4t,
3L7W, can you buy lunesta over the counter, http://forominecraft.net/index.php?topic=39814.0 lunesta online prescription, can you buy lunesta over the counter, u57km,

Anonymous said...


E56bvg, purchase diazepam, [url=http://forominecraft.net/index.php?topic=39804.0]purchase diazepam online uk[/url], buy 10mg diazepam, 7p8Q,
7B46, purchase aciphex online, [url=http://www.vaporizerreviewsforum.com/index.php?/topic/41158-purchase-aciphex-online/]purchase aciphex[/url], buy aciphex, KW7Yx7PI,
oQx2sl, dormicum for sale, [url=http://www.dinar-emas.com/thread-93383.html]dormicum rezeptfrei[/url], buy dormicum 15mg online, zFMV84,
kI94hqO, purchase lorazepam, http://productionnyc.com/forum/index.php?topic=274582.0 online lorazepam, buy generic lorazepam, PA57AMM4,
BoLz7g9, ativan rezeptfrei, where to buy ativan, ativan ohne rezept, E3vM,

Anonymous said...


B58488E9, buy codeine online without prescription, where to buy prometh with codeine cough syrup, promethazine codeine syrup for sale online, tbO9VZn,
7z84, cheap levaquin, order levaquin online no prescription, levaquin buy online, oYac96,
R62CA, buy meridia online no prescription, http://forum.birmt2.com/showthread.php?tid=67760 buy meridia diet pills, meridia no prescription, o15T,
K7Ub6X4, oxazepam kopen zonder recept, [url=http://www.dinar-emas.com/thread-124055.html]oxazepam buy[/url], oxazepam online, NpSOJ,

Anonymous said...


fFldK, purchase aciphex online, http://www.dinar-emas.com/thread-98386.html buy aciphex canada, order aciphex online, 5XMwUX,
k48PtG, buy dihydrocodeine 30mg, http://www.dinar-emas.com/thread-124033.html buy dihydrocodeine, buy dihydrocodeine online uk, XNVZ,
4IF9mU, no prescription alprazolam, [url=http://www.dinar-emas.com/thread-93342.html]buy alprazolam canada[/url], alprazolam cheap, 8G1lJ26N,
95HrfG, purchase klonopin, [url=http://monetizingworld.com/showthread.php?tid=201716]where to buy klonopin[/url], buy klonopin, z492O,

Anonymous said...

274k, buying zopiclone sleeping tablets, [url=http://test.betabbs.org/index.php?/topic/156421-buy-zopiclone-usa-order-zopiclone-u/]eszopiclone buy online[/url], buy zopiclone online pharmacy, 49by29,

Anonymous said...

FK9MqdT7, dormicum, [url=http://forominecraft.net/index.php?topic=39806.0]buy dormicum[/url], where to buy dormicum in malaysia, qrSAa,

Anonymous said...

5d37w2iD, where can i buy stilnox, buy stilnox india, buy stilnox hong kong, FjOj,

Anonymous said...

9WT17, buy dihydrocodeine topix, http://test.betabbs.org/index.php?/topic/120428-buy-dihydrocodeine-tablets/ can you buy dihydrocodeine, buying dihydrocodeine uk, r8Qdtx,

Anonymous said...

TTyyH6, buy regenon uk, buy regenon online, buy regenon retard, 89FVl,

Anonymous said...

8412S, dormicum, buy dormicum online, buy dormicum 15mg online, oz7G8,

Anonymous said...

3b7t, buy roche rivotril, rivotril, rivotril to buy online, m46J,

Anonymous said...

N1EU941I, acomplia to buy online, acomplia to buy online, buy acomplia in canada, DKEpk3E,

Anonymous said...

25l4YmD, buy augmentin xr online, buy augmentin 625, augmentin duo buy online, gQd6,

Anonymous said...

SwT2, buy clomid drug, [url=http://emu.nxproject.com/forum/index.php/topic/68861-buy-real-clomid-online/]where can i buy clomid in the uk[/url], buy clomid with mastercard, O679a,

Anonymous said...

MI1369n, reductil 15mg to buy, [url=http://salviaforums.net/thread-65584.html]buy reductil in south africa[/url], where to buy reductil 15mg, 14IRh2m,

Anonymous said...

912v2lP, where can i buy ultram, buy ultram online reviews, buy prescription ultram, 6l4h14c5,

Anonymous said...

5d3s7oJ, buy imovane online uk, [url=http://bikerclubs.org/topic/2165-where-can-i-buy-imovane-online/]buy imovane sleeping tablets[/url], imovane to buy, 9iYu2,

Anonymous said...

4862xtuo, buying imovane online, [url=http://homeworkforums.com/thread-389721.html]buy imovane online uk[/url], buy imovane united pharmacies, 2N5f6,

Anonymous said...

kxO4A, buy propecia online from canada, http://homeworkforums.com/thread-555516.html buy propecia from canada, buying propecia cheap online, 7u7I,

Anonymous said...

229dNK, buying lunesta in mexico, [url=http://emu.nxproject.com/forum/index.php/topic/68915-buy-generic-lunesta-online/]buy generic lunesta online[/url], where to buy lunesta 3 mg online, t4lt57l6,

Anonymous said...

rIiQV5, buy bactroban online, [url=http://homeworkforums.com/thread-555197.html]can i buy bactroban ointment over the counter[/url], bactroban nasal ointment buy online, NL4rIPry,

Anonymous said...

http://fjngdejhrtyjerwtkeryrtyu.com

Anonymous said...

http://vmnbnsdjhjweopertnnhjhjyy.com

Anonymous said...

http://fgjwerjerkiytutytiyu.com

Anonymous said...


buy clonazepam online canada http://boards.atlanticrecords.com/artists/robthomas/forums/a/tpc/f/510103926/m/26010625721 - buy clonazepam online pharmacy buy generic clonazepam
buy somadril eu buy somadril buy somadril uk
buy zolpidem online india buy zolpidem in europe buying zolpidem in canada
imovane buy imovane nz buying imovane
buy provigil without can you buy provigil online where can you buy provigil
imovane [url=http://forwebhosting.net/viewthread.php?tid=46436]where can i buy imovane[/url] buy imovane online

Anonymous said...


nitrazepam buy online [url=http://forwebhosting.net/viewthread.php?tid=45929]where can i buy nitrazepam sleeping tablets[/url] buy mogadon nitrazepam
where to buy lunesta cheap http://boards.atlanticrecords.com/artists/robthomas/forums/a/tpc/f/510103926/m/44810034821 - where can i buy lunesta online buy lunesta 2 mg
buy acomplia diet pills [url=http://betaphasegaming.com/showthread.php?tid=10644]acomplia buy[/url] buy acomplia online uk
buy cheap ultram online buy ultram online legally buy cheap ultram
buy acomplia online [url=http://boards.hgtvremodels.com/eve/forums/a/tpc/f/2891014781/m/4013941187]to buy acomplia[/url] where to buy acomplia online
zopiclone buy nz [url=http://boards.atlanticrecords.com/artists/robthomas/forums/a/tpc/f/510103926/m/74610482821]zopiclone buy uk online[/url] buy cheap zopiclone
acomplia to buy buy acomplia from india acomplia rimonabant buy online
buy wallace soma http://boards.atlanticrecords.com/artists/robthomas/forums/a/tpc/f/510103926/m/23210482821 - buy brand name soma buy soma online no prescription
acomplia buy online http://boards.atlanticrecords.com/artists/robthomas/forums/a/tpc/f/510103926/m/43710212821 - acomplia buy online where to buy acomplia in australia

Anonymous said...


buy imovane united pharmacies buy imovane online australia buy imovane eu
where can i buy lunesta online [url=http://boards.hgtvremodels.com/eve/forums/a/tpc/f/2891014781/m/4133941187]can you buy lunesta over the counter[/url] lunesta
buy alprazolam bars online http://boards.atlanticrecords.com/artists/robthomas/forums/a/tpc/f/510103926/m/62110034821 - buy xanax alprazolam buy indian alprazolam
buy ultram 200mg [url=http://boards.atlanticrecords.com/artists/robthomas/forums/a/tpc/f/510103926/m/70410482821]ultram to buy[/url] buy ultram overnight shipping
buy zolpidem er [url=http://boards.hgtvremodels.com/eve/forums/a/tpc/f/2891014781/m/4793930687]where to buy zolpidem tartrate online[/url] buy zolpidem europe
buying alprazolam buy alprazolam china best place to buy alprazolam

Anonymous said...


buy provigil without subscription [url=http://boards.atlanticrecords.com/artists/robthomas/forums/a/tpc/f/510103926/m/62910298721]where to buy generic provigil[/url] buy generic provigil online
buy clonazepam from india buy clonazepam from canada clonazepam buy india
buy klonopin online cheap buying klonopin online legal buy klonopin cheap online
reductil buy in uk [url=http://eaana.org/forum/showthread.php?tid=82631]where to buy reductil in hong kong[/url] where to buy reductil in usa
can i buy lunesta online [url=http://community.armystudyguide.com/groupee/forums/a/tpc/f/3341048361/m/9017047246]can i buy lunesta over the counter[/url] where can i buy lunesta online
diazepam buy cheap where can i buy diazepam 2mg buying diazepam from pakistan

Anonymous said...


buy ultram cod [url=http://boards.atlanticrecords.com/artists/robthomas/forums/a/tpc/f/510103926/m/86410757721]where can i buy ultram[/url] where to buy ultram online
buy ativan in us ativan to buy uk buy ativan australia
can u buy tramadol over counter [url=http://boards.atlanticrecords.com/artists/robthomas/forums/a/tpc/f/510103926/m/71210398721]buy tramadol online fedex delivery[/url] best site to buy tramadol
buy reductil australia online where to buy reductil in the philippines buy reductil in malaysia
buy klonopin australia buy brand klonopin online is buying klonopin online legal
where can i buy alprazolam online http://boards.hgtvremodels.com/eve/forums/a/tpc/f/2891014781/m/8143941187 - alprazolam buy cheap buy alprazolam online forum
buy ativan cheap http://boards.hgtvremodels.com/eve/forums/a/tpc/f/2891014781/m/4963930687 - buy ativan australia ativan buy online canada
can you buy zolpidem http://community.armystudyguide.com/groupee/forums/a/tpc/f/3341048361/m/8737035346 - zolpidem sleeping tablets buy buy zolpidem 12.5 mg
zolpidem ambien eszopiclone lunesta eszopiclone lunesta zolpidem (ambien) and eszopiclone (lunesta) are
buy meridia thailand [url=http://boards.hgtvremodels.com/eve/forums/a/tpc/f/2891014781/m/7853941187]meridia[/url] buy meridia from india

Anonymous said...


somadril http://community.armystudyguide.com/groupee/forums/a/tpc/f/3341048361/m/6007035346 - somadril buy buy somadril uk
buy valium 2mg uk buy valium spain can i buy valium in thailand
where to buy ambien in canada [url=http://boards.hgtvremodels.com/eve/forums/a/tpc/f/2891014781/m/3453992587]buying ambien in india[/url] buy ambien from uk
buying soma cheap online [url=http://boards.atlanticrecords.com/artists/robthomas/forums/a/tpc/f/510103926/m/60110398721]buy soma in usa[/url] buy soma in mexico
buy provigil online no prescription paypal [url=http://community.armystudyguide.com/groupee/forums/a/tpc/f/3341048361/m/1897047246]how to buy provigil online[/url] where can i buy provigil forum
buy tramadol for pets online buy tramadol online overnight to florida buy tramadol online from usa pharmacy

Anonymous said...


buy klonopin overnight [url=http://boards.atlanticrecords.com/artists/robthomas/forums/a/tpc/f/510103926/m/82610034821]where can i buy klonopin[/url] buy klonopin canada
buying diazepam in mexico http://boards.atlanticrecords.com/artists/robthomas/forums/a/tpc/f/510103926/m/36910557721 - buying diazepam on the internet buy diazepam in australia
buy genuine lorazepam http://boards.atlanticrecords.com/artists/robthomas/forums/a/tpc/f/510103926/m/22510752721 - buy lorazepam paypal buy genuine lorazepam
buy valium china buy 10000 valium buy valium eu
buy clonazepam from canada [url=http://boards.atlanticrecords.com/artists/robthomas/forums/a/tpc/f/510103926/m/25610238721]buy clonazepam cheap[/url] buy rivotril clonazepam
alprazolam online buy [url=http://boards.atlanticrecords.com/artists/robthomas/forums/a/tpc/f/510103926/m/78310382821]buy alprazolam 1mg[/url] buy alprazolam 0.5 mg

Anonymous said...


buying ativan online in canada [url=http://boards.atlanticrecords.com/artists/robthomas/forums/a/tpc/f/510103926/m/80410050821]can i buy ativan online[/url] where to buy ativan online
buy clonazepam in canada [url=http://boards.atlanticrecords.com/artists/robthomas/forums/a/tpc/f/510103926/m/25110752721]clonazepam buy online[/url] where can i buy clonazepam online in u.k
meridia http://boards.atlanticrecords.com/artists/robthomas/forums/a/tpc/f/510103926/m/66510625721 - buy meridia 10 buy meridia canada
buy zopiclone cheap [url=http://boards.hgtvremodels.com/eve/forums/a/tpc/f/2891014781/m/4993930687]zopiclone 7.5 mg buy online[/url] is it safe to buy zopiclone online
buy meridia from canada http://forwebhosting.net/viewthread.php?tid=46484 - where to buy meridia in canada buy meridia in usa
how do i buy ativan [url=http://boards.atlanticrecords.com/artists/robthomas/forums/a/tpc/f/510103926/m/64210312821]buy ativan from india[/url] buy ativan europe
buy ambien in dubai buy ambien with paypal ambien brand where to buy
ultram to buy buy ultram overnight delivery buy ultram cheap
buy nitrazepam tablets http://www.hi4files.com/vb/showthread.php?t=251672 - buy nitrazepam tablets buy nitrazepam europe

Anonymous said...


alprazolam to buy online http://boards.atlanticrecords.com/artists/robthomas/forums/a/tpc/f/510103926/m/78310382821 - buy alprazolam 2mg buy alprazolam powder
buy xanax ativan [url=http://boards.atlanticrecords.com/artists/robthomas/forums/a/tpc/f/510103926/m/26010150821]where can i buy xanax online safely[/url] buy xanax online discover card
buy provigil india can you buy generic provigil buy provigil with paypal
buy xanax hong kong buy herbal xanax online buy xanax discover card
imovane buy buy imovane united pharmacies imovane to buy
buying ambien mexico http://boards.hgtvremodels.com/eve/forums/a/tpc/f/2891014781/m/2353992587 - buy ambien cr online how do i buy ambien online
buy klonopin from canada http://boards.atlanticrecords.com/artists/robthomas/forums/a/tpc/f/420103926/m/57910471721 - buy klonopin 2mg buy klonopin with mastercard
how to buy provigil in canada buy provigil canada buy provigil uk no prescription
buy acomplia 20mg [url=http://boards.atlanticrecords.com/artists/robthomas/forums/a/tpc/f/510103926/m/53310238721]buy generic acomplia[/url] to buy acomplia
buy zopiclone next day delivery http://boards.hgtvremodels.com/eve/forums/a/tpc/f/2891014781/m/9703971187 - buy sleeping tablets zopiclone uk zopiclone buy europe

Anonymous said...


where to buy meridia in canada [url=http://boards.atlanticrecords.com/artists/robthomas/forums/a/tpc/f/510103926/m/65610298721]buy reductil meridia online[/url] meridia where to buy in canada
buy lunesta canada where to buy lunesta 3 mg online buy lunesta uk
buy soma online without prescription net [url=http://boards.atlanticrecords.com/artists/robthomas/forums/a/tpc/f/510103926/m/84010725721]buy soma muscle relaxers[/url] buying soma online pharmacy
buy phentermine 50 mg online is it possible to buy phentermine online buy phentermine china
buy lorazepam 2mg http://boards.atlanticrecords.com/artists/robthomas/forums/a/tpc/f/510103926/m/23510298721 - buy lorazepam overnight buy lorazepam from india
buy ambien over the internet http://boards.atlanticrecords.com/artists/robthomas/forums/a/tpc/f/510103926/m/10010298721 - buy ambien brand can you buy ambien online

Anonymous said...


can i buy tramadol over the counter in spain best place to buy tramadol buying tramadol online cod
provigil modafinil buy [url=http://community.armystudyguide.com/groupee/forums/a/tpc/f/3341048361/m/3947025346]where can you buy provigil[/url] can you buy provigil
buy ultram tramadol online http://www.audubonguides.com/forum/posts/list/29523.page - can you buy ultram online buy ultram with paypal
buy lunesta canada http://community.armystudyguide.com/groupee/forums/a/tpc/f/3341048361/m/9017047246 - buying lunesta canada lunesta to buy
buy tramadol online uk pharmacy buy tramadol online with cod can i buy tramadol online
buying meridia online in canada http://boards.atlanticrecords.com/artists/robthomas/forums/a/tpc/f/510103926/m/75910382821 - can you buy meridia in canada buy meridia pills
where to buy reductil in the uk buy reductil ireland buy reductil canada
buy xanax pharmacy online [url=http://www.audubonguides.com/forum/posts/list/30208.page]buying xanax bangkok[/url] how to buy cheap xanax online

Anonymous said...


buy nitrazepam uk nitrazepam to buy nitrazepam
buy reductil mastercard buying reductil online in australia buy reductil in uk
buy zolpidem tartrate online buy zolpidem er online buy zolpidem in europe
where can i buy ativan online is buying ativan online legal is buying ativan online legal
lorazepam to buy uk [url=http://www.audubonguides.com/forum/posts/list/30182.page]buy lorazepam topix[/url] lorazepam to buy online
where to buy alprazolam http://community.armystudyguide.com/groupee/forums/a/tpc/f/3341048361/m/4087015346 - buy alprazolam online eu buy cheap alprazolam online
buy meridia in uk http://boards.hgtvremodels.com/eve/forums/a/tpc/f/2891014781/m/8083992587 - buy cheap meridia online where to buy meridia in canada

Anonymous said...


buy generic soma online [url=http://boards.hgtvremodels.com/eve/forums/a/tpc/f/2891014781/m/6973941187]buy soma pills online[/url] buying soma in mexico
where can you buy soma online http://community.armystudyguide.com/groupee/forums/a/tpc/f/3341048361/m/5307067246 - buy real soma online where to buy soma online overnight
buy reductil weight loss tablets buy reductil with paypal buy reductil pills
buy adco-zolpidem [url=http://forwebhosting.net/viewthread.php?tid=46618]zolpidem to buy uk[/url] buy zolpidem topix
can i buy nitrazepam buy cheap nitrazepam nitrazepam to buy online
where can i buy xanax online safely http://boards.hgtvremodels.com/eve/forums/a/tpc/f/2891014781/m/9013913587 - where to buy xanax legally online buying xanax in mexico
buy xanax bars online reviews [url=http://boards.atlanticrecords.com/artists/robthomas/forums/a/tpc/f/510103926/m/39210725721]how to buy xanax bars online[/url] where can i buy xanax bars
provigil uk buy online buy provigil no prescription online buy provigil ireland
buy gador alprazolam buy alprazolam xr buy alprazolam pills

Anonymous said...


where can i buy reductil in dubai http://forumfighter.com/thread-115163.html - where to buy reductil in uk buy reductil online america
buy tramadol 180 tabs cod buy tramadol online pharmacy buy tramadol amex
buy ultram online overnight [url=http://www.audubonguides.com/forum/posts/list/29523.page]how to buy ultram online[/url] buy ultram 100mg online
acomplia where to buy [url=http://boards.atlanticrecords.com/artists/robthomas/forums/a/tpc/f/510103926/m/70310238721]buying acomplia[/url] buy acomplia tablets
lunesta http://community.armystudyguide.com/groupee/forums/a/tpc/f/3341048361/m/1807047246 - buy generic lunesta lunesta to buy
buy cheap lunesta http://community.armystudyguide.com/groupee/forums/a/tpc/f/3341048361/m/7827025346 - can you buy lunesta in mexico buy lunesta 3 mg online

Anonymous said...


buy phentermine forum [url=http://www.hi4files.com/vb/showthread.php?t=251696]buy phentermine 50 mg[/url] buy real phentermine online no prescription
lunesta to buy online where to buy lunesta cheap buy lunesta online canada
somadril somadril somadril
buy wyeth ativan [url=http://boards.atlanticrecords.com/artists/robthomas/forums/a/tpc/f/510103926/m/41210312821]buy brand name ativan[/url] how can i buy ativan online
buy klonopin from canada http://www.audubonguides.com/forum/posts/list/30178.page - buy klonopin without where to buy klonopin for cheap

Anonymous said...


buy somadril somadril buy online buy somadril
where to buy meridia in canada http://boards.hgtvremodels.com/eve/forums/a/tpc/f/2891014781/m/9233941187 - buy meridia australia how to buy meridia diet pills
buy lorazepam online in canada [url=http://boards.atlanticrecords.com/artists/robthomas/forums/a/tpc/f/510103926/m/23510298721]can you buy lorazepam over the counter[/url] can i buy lorazepam over the counter
buy generic lorazepam [url=http://forwebhosting.net/viewthread.php?tid=46462]buy lorazepam online canada[/url] buy lorazepam topix
buy tramadol generic ultram [url=http://forwebhosting.net/viewthread.php?tid=46578]buy ultram with paypal[/url] buying ultram online legal
buy ultram uk [url=http://boards.atlanticrecords.com/artists/robthomas/forums/a/tpc/f/510103926/m/64210398721]where can you buy ultram online[/url] buy ultram 50mg
buy klonopin online mastercard [url=http://community.armystudyguide.com/groupee/forums/a/tpc/f/3341048361/m/4797037246]buy klonopin online overnight[/url] can you buy klonopin online

«Oldest ‹Older   1 – 200 of 1184   Newer› Newest»